24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

अब इस नए नाम से जाना जाएगा यूपी का गाजियाबाद, नाम बदलने की मिली मंजूरी

Print Friendly, PDF & Email

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में जिलों के नाम बदलने का सिलसिला अभी भी जारी है। अब गाजियाबाद (Ghaziabad) जिले का भी नाम इस लिस्ट में जुड़ गया है। नगर निगम की बोर्ड बैठक (board meeting) में जिले का नाम बदलने के लिए सदन की मंजूरी मिल गई है। इस दौरान सदन में प्रस्ताव पास होने पर भारत माता की जय के नारे लगाए गए।

यह भी पढ़ें-सीट बंटवारे को लेकर बिहार में महागठबंधन में रार, 16 सीटों पर फंसा ये पेंच

नाम बदलने का प्रस्ताव पास हो गया है, लेकिन अभी नाम क्या रखा जाएगा इस पर चर्चा जारी है। नाम बदलने के लिए गजनगर, हरनंदीनगर और दूधेश्वर नगर के नाम सामने आए हैं, जिनमें से एक नाम पर फैसला लेना बाकी है। नाम पर निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार (UP government) लेगी।

सदन में एक प्रस्ताव भी पास हो गया है, जहां जनकपुरी (Janakpuri) इलाके में राम के नाम पर राम पार्क (Ram park) पर मुहर लगी है। वहीं, सद्दीक नगर में स्पोर्ट्स सेंटर (sports centre) बनाने का प्रस्ताव भी पास हो गया है।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (yogi government) आने के बाद पहले भी शहरों के नाम बदले जा चुके हैं। जिनमें इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज (prayagraj) किया गया और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या (Ayodhya) किया गया। अलीगढ़ (Aligarh) का नाम हरिगढ़ रखने की भी चर्चा जारी है।

Tag: #nextindiatimes #Ghaziabad #namechange #uttarpeadesh

RELATED ARTICLE

close button