18 C
Lucknow
Saturday, March 2, 2024

UP ATS ने ISI के लिए जासूसी करने वाले भारतीय नागरिक को दबोचा

Print Friendly, PDF & Email

हापुड़। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI को भारतीय सेना से जुड़े गोपनीय दस्तावेज मुहैया कराने वाले भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। यूपी एटीएस (UP ATS) की टीम को बड़ी सफलता मिली है। आरोपी शख्स की पहचान सतेंद्र सिवाल के तौर पर हुई है जो कि यूपी के हापुड़ जिले का रहने वाला है।

यह भी पढ़ें-प्रशांत कुमार को कार्यवाहक DGP बनाए जाने पर अखिलेश यादव ने उठाए सवाल

आरोपी शख्स विदेश मंत्रालय में एमटीएस (UP ATS) के पद पर कार्यरत था और वर्तमान में रूस के दूतावास में नियुक्त था। यूपी एटीएस (UP ATS)को विभिन्न गोपनीय स्रोतों से जानकारी मिली कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के हैण्डलरों द्वारा कुछ फेक नाम के व्यक्तियों से भारत सरकार के विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affair) के कर्मचारियों से बहला-फुसलाकर और पैसे का लालच देकर भारतीय सेना (Indian Army) से जुड़ी गोपनीय जानकारी मुहैया कराई जा रही है।

यह जानकारी ऐसी थी जिससे भारत की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा को बड़ा खतरा उत्पन्न हो सकता था। इसके बाद टीम ने इलेक्ट्रॉनिक और भौतिक सर्विलांस (surveillance) के जरिए सूचना को पुष्ट किया और पाया कि हापुड़ निवासी सतेंद्र इसमें शामिल है। वह ISI के हैण्डलर्स के जाल में शामिल होकर भारत विरोधी कृत्यों में लिप्त है और भारत के दूतावास रक्षा मंत्रालय एवं विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affair) सहित भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानो की सामरिक गतिविधियों के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण गोपनीय सूचनाओं को विदेशी देश को भेज रहा है। सतेंद्र को मेरठ (Meerut) बुलाकर पूछताछ की गई और वह किसी भी सवाल का संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। बाद में उसने अपना अपराध कबूल कर लिया। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Tag: #nextindiatimes #ISI #UPATS #army

RELATED ARTICLE

close button