23 C
Lucknow
Tuesday, March 5, 2024

सीट बंटवारे को लेकर बिहार में महागठबंधन में रार, 16 सीटों पर फंसा ये पेंच

Print Friendly, PDF & Email

पटना। बिहार (Bihar) में सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन को झटका लगता दिख रहा है। जदयू के वरिष्ठ नेता और ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने दो टूक कहा है कि उनकी पार्टी 2019 में जीती सभी 16 लोकसभा (Loksabha) सीटों पर चुनाव (election) लड़ेगी। बाकी 24 सीटें महागठबंधन के घटक दलों के बीच बंटेगी।

यह भी पढ़ें-5वीं बार पीएम बनी शेख हसीना ने भारत की तारीफों के बांधे पुल

उन्होंने सोमवार को कहा कि तालमेल की बातचीत के दौरान जीती हुई सीटों की चर्चा नहीं होती है। यह मान्य सिद्धांत है कि दूसरे या तीसरे नंबर की सीटों के बारे में ही बातचीत होती है कि उन पर गठबंधन के किस घटक दल की उम्मीदवारी होगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जदयू (JDU) की जीती हुई 16 सीटों के अलावा महागठबंधन के अन्य घटक दलों के लिए 26 सीटें बचती हैं। राजद, कांग्रेस (congress) और वाम दल आपसी सहमति के आधार पर इनका बंटवारा कर सकते हैं। उन्होंने इस संभावना से इनकार नहीं किया कि घटक दल कुछ सीटों की अदला बदली का प्रस्ताव दे सकते हैं। उन्हें स्वीकार भी किया जा सकता है, लेकिन यह बाद की बात है।

इससे पहले, जदयू (JDU) के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने सीटों के बंटवारे पर बड़ा बयान दिया। उन्होंने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी ने पिछले चुनाव में 16 सीटें जीती थी और इन सीटों पर वह समझौता नहीं करेंगे। जदयू (JDU) नेता ने कांग्रेस पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें केवल पार्टी की चिंता है। त्यागी ने कहा, “कांग्रेस (congress) संयोजक पर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। वे अपनी पार्टी को लेकर चिंतित हैं और हम गठबंधन को लेकर चिंतित हैं।”

Tag: #nextindiatimes #JDU #congress

#election

RELATED ARTICLE

close button