24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

सकट चौथ कल, जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। हिंदू पंचांग (Hindu calendar) के अनुसार प्रत्येक वर्ष माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर सकट चौथ (Sakat Chauth) का व्रत रखा जाता है। इस साल यह व्रत कल यानी 29 जनवरी को रखा जा रहा है। इस व्रत को सकट चौथ (Sakat Chauth) के अलावा संकष्टी चतुर्थी, तिलकुट, माघ चतुर्थी आदि नामों से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें-नीतीश के ‘पलटीमार’ दांव पर लालू की बेटी के बिगड़े बोल, कह डाली ये बात…

सकट चौथ (Sakat Chauth) का व्रत प्रथम पूज्य देवता भगवान गणेश (Lord Ganesha) को समर्पित है। इस दिन व्रत रखा जाता है और गणेश जी (Lord Ganesha) की पूजा की जाती है। इसके बाद रात में चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है। यह (Sakat Chauth) व्रत खासतौर पर महिलाओं द्वारा अपनी संतान की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए रखा जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से विघ्नहर्ता गणेश (Lord Ganesha) संतान के सारे संकटों को दूर करते हैं। चलिए आपको बताते हैं सकट चौथ (Sakat Chauth) की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है ?

Sakat Chauth Vrat 2021: आज है सकट चौथ, जानिए मुहूर्त, पूजा विधि, गणेश  मंत्र, महत्व और चंद्रोदय का समय - Sakat Chauth Vrat 2021 Aaj, Date, Tithi,  Muhurat, Puja Vidhi, Mantra &

पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की सकट चतुर्थी (Sakat Chauth) तिथि की शुरुआत 29 जनवरी 2024 को सुबह 06 बजकर 10 मिनट होगी। अगले दिन इसका समापन 30 जनवरी 2024 को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा। ऐसे में इस साल सकट चौथ (Sakat Chauth) का व्रत 29 जनवरी 2024 को रखा जाएगा। माघ माह की सकट चतुर्थी के दिन 29 जनवरी को चंद्रोदय (Chandrodaya) रात 09 बजकर 10 मिनट पर होगा।

ये है शुभ मुहूर्त :

अमृत (सर्वोत्तम)- सुबह 07 बजकर 11 मिनट से सुबह 08 बजकर 32 मिनट तक
शुभ (उत्तम) – सुबह 09 बजकर 43 मिनट से सुबह 11 बजकर 14 मिनट स तक
शाम का मुहूर्त – शाम 04 बजकर 37 मिनट से शाम 07 बजकर 37 मिनट तक

Tag: #nextindiatimes #SakatChauth #worship #lordganesha

RELATED ARTICLE

close button