24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

चंपई सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री, दो मंत्रियों ने भी ली शपथ

Print Friendly, PDF & Email

झारखंड। चंपई सोरेन (Champai Soren) ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। वहीं आलमगीर आलम और बसंत सोरेन डिप्टी सीएम (Deputy CM) पद की शपथ लेंगे। इसके अलावा सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली। ये राजद कोटे के मंत्री होंगे। वहीं बीजेपी (BJP) ने भी आज विधायक दल की बैठक बुलाई है।

यह भी पढ़ें-ED के सामने आज भी पेश नहीं होंगे केजरीवाल, समन को लेकर कही ये बात

झारखंड (Jharkhand) के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने गुरुवार को झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया और उन्हें शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया। चंपई सोरेन (Champai Soren) नए मुख्यमंत्री के रूप में आज यानी शुक्रवार को शपथ लेंगे। बता दें कि चंपई और गठबंधन के नेताओं ने गुरुवार को राज्यपाल (Governor) सीपी राधाकृष्ण के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया था। इसके बाद राज्यपाल (Governor) ने उन्हें राज्य में नई सरकार बनाने का न्योता दिया था। चंपई (Champai Soren) को 10 दिन के भीतर बहुमत साबित करना होगा।

Champai Soren Will Take Oath As Chief Minister Today

यह भी बता दें कि राज्यपाल (Governor) के न्योते से पहले भी चंपई सोरेन (Champai Soren) ने राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया था। चंपई सोरेन का दावा है कि उनके साथ 47 विधायकों का समर्थन है। विधायक दल का नेता मनोनीत होने के बाद उन्होंने आदिवासी और गरीबों के हक में लड़ाई जारी रखने की बात कही।

यह भी पढ़ें-दिल्ली में AAP ने खोला BJP के खिलाफ मोर्चा, हिरासत में लिए गए 25 कार्यकर्ता

बता दें कि झारखंड (Jharkhand) में नए सीएम बनाने की कोशिश तब शुरू हुई, जब कथित जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। हेमंत सोरेन ने पहले राजभवन जाकर सीएम पद से इस्तीफा दिया, उसके बाद ईडी के गिरफ्तार करने वाले मैमो पर साइन किए। हेमंत सोरेन के ईडी कस्टडी में जाने पर झारखंड मुक्ति मोर्चा और गठबंधन में शामिल दलों ने चंपई सोरेन (Champai Soren) को विधायक दल के नेता के रूप में चुना था। इसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया था।

Tag: #nextindiatimes #ED #ChampaiSoren #CM

RELATED ARTICLE

close button