33 C
Lucknow
Saturday, September 21, 2024

आतिशी आज शाम लेंगी CM पद की शपथ, कैबिनेट में शामिल होंगे ये 5 मंत्री

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (AAP) नेता आतिशी (Atishi Marlena Singh) शनिवार को दिल्ली की छठी मुख्यमंत्री (CM) के तौर पर शपथ लेंगी। उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) वीके सक्सेना शाम साढ़े चार बजे राज निवास में आतिशी (Atishi) और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगे। फिलहाल एक मंत्री पद अभी खाली रहेगा।

यह भी पढ़ें-‘मैं बेहद दुखी हूं…’, दिल्ली की मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद बोलीं आतिशी

चार मौजूदा मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot), सौरभ भारद्वाज, मंत्री गोपाल राय और इमरान हुसैन अपने पदों पर बने रहेंगे, जबकि दलित विधायक मुकेश अहलावत कैबिनेट में नया चेहरा होंगे। बता दें कि केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफे के बाद आतिशी (Atishi) को विधायक दल का नेता चुना गया था। इससे पहले कालकाजी सीट से विधायक आतिशी (Atishi) दिल्ली सरकार में कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

इससे पहले आतिशी (Atishi) मंगलवार शाम को केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के साथ राज निवास में उपराज्यपाल से मिलने गई थीं, जहां उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया और सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) ने शपथ ग्रहण की तारीख 21 सितंबर प्रस्तावित की। आप (AAP) नेता 26-27 सितंबर को बुलाए गए विशेष सत्र में 70 सदस्यीय विधानसभा में अपनी सरकार का बहुमत साबित करेंगी। BJP की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी।

दिल्ली की नई सीएम आतिशी (Atishi) आज शाम पद और गोपनीयता की शपथ लेने के बाद सिविल लाइंस के फ्लैगस्टाफ रोड स्थित आवास में शिफ्ट हो जाएंगी। इस आवास में फिलहाल अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) रह रहे हैं। सीएम के आधिकारिक आवास का 2020-21 में नवीनीकरण किया गया था और भाजपा द्वारा “अत्यधिक खर्च” और मानदंडों के उल्लंघन का आरोप लगाने के बाद यह विवाद का केंद्र बन गया है। आम आदमी पार्टी (AAP) ने कहा है कि यह आवास सिर्फ केजरीवाल के लिए नहीं बल्कि हर अगले मुख्यमंत्री के लिए है। शपथ लेने के बाद आतिशी को Z प्लस सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी।

Tag: #nextindiatimes #Atishi #AAP #DelhiCM

RELATED ARTICLE

close button