17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

मिजोरम में ZPM का जलवा, भाजपा-कांग्रेस का हुआ ये हाल

Print Friendly, PDF & Email

मिजोरम। मिजोरम के 40 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को हुए मतदान के नतीजे आज सामने आएंगे, जिसके लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। राज्यों में मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने अब तक नौ सीटें जीत ली हैं, जबकि 17 सीटों पर आगे चल रही है।

यह भी पढ़ें- तीन राज्यों में BJP की प्रचंड जीत, लखनऊ में होली-दिवाली जैसा नजारा

एमएनएफ ने ममित विधानसभा सीट से अपनी पहली जीत के साथ अपना खाता खोला है। फिलहाल एमएनएफ 9 सीटों पर आगे चल रही है। इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) , जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है। जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) वर्तमान में 28 सीटों पर आगे चल रही है और एक सीट पर जीत भी हासिल कर ली है। आइजोल वेस्ट II से जेडपीएम उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार जीत गए हैं।

मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सात सीटों पर आगे है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) तीन सीटों पर आगे है। चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार आर लालथंगलियाना दक्षिण तुईपुई सीट पर जेडपीएम के जेजे लालपेखलुआ से हार गए हैं। लालपेखलुआ को 5,468 वोट मिले जबकि मिजो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार आर लालथंगलियाना को 5,333 वोट मिले।

ZPM के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने राज्य चुनाव में पार्टी बढ़त दर्ज करने के बाद सेरछिप में जश्न मनाने के लिए मिठाइयां मंगवाईं। बता दें, जेडपीएम ने अभी तक छह सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। ट्यिचांग सीट से जेडपीएम के प्रत्याशी डब्ल्यू चुआनावामा 871 वोटों से विजयी रहे। उन्होंने एमएनएफ के त्वानलुइया को हराया।

Tag: #nextindiatimes #mizoram #ZPM #election

RELATED ARTICLE

close button