17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

संसद सुरक्षा चूक मामले पर राज्यसभा में हंगामा, TMC सांसद हुए निलंबित

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र की नौवें दिन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने पार्लियामेंट (Parliament) की सुरक्षा में लगी सेंध के मामले में हंगामा किया। राज्यसभा में TMC सांसद डेरेक ओ’ब्रायन वेल में आ गए, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) नाराज हो गए।

यह भी पढ़ें- संसद की सुरक्षा में चूक होने पर बड़ी कार्रवाई, लोकसभा के 8 कर्मचारी सस्‍पेंड

उन्होंने TMC सांसद डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा। इसके बाद डेरेक (Derek O’Brien) को बचे हुए सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया। वहीं, लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा सांसदों को ध्यान रखना होगा कि वे ऐसे लोगों को संसद में दाखिल होने का पास न दें, जिनकी वजह से अराजकता फैलने का डर हो। लोकसभा स्पीकर (Lok Sabha Speaker) ने विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच सभी को आश्वासन दिलाया कि सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है।

लोकसभा की ही तरह राज्यसभा में भी विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। सांसदों ने नारे लगाते हुए संसद की सुरक्षा के मुद्दे पर बहस की मांग की। इस बीच तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन (Derek O’Brien) सदन के वेल में आ गए। इस पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कड़ी आपत्ति जताई। उनके न मानने पर सभापति ने उन्‍हें फौरन सदन से बाहर जाने को कहा।

सभापति ने डेरेक (Derek O’Brien) से कहा, ‘आप क्या कर रहे हैं। आप विशेषाधिकार का उल्लंघन कर रहे हैं। आपका व्यवहार देखकर मेरा सिर शर्म से झुक रहा है।’ इसके बाद उन्‍होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 12 बजे कार्यवाही शुरू होते ही सदन 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गया।

जैसे ही स्पीकर ओम बिड़ला लोकसभा पहुंचे तो विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफ की मांग की। ​​​​​ओम बिड़ला ने सभी को शांति बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि कल हुई घटना से सभी चिंतित हैं, ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है।

Tag: #nextindiatimes #DerekO’Brien #parliament #TMC

RELATED ARTICLE

close button