17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

संसद की सुरक्षा में चूक होने पर बड़ी कार्रवाई, लोकसभा के 8 कर्मचारी सस्‍पेंड

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा में सेंधमारी ने सबको चौंका दिया है। फिलहाल संसद (Parliament) में घुसपैठ करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले पर आज बड़ी कार्रवाई हुयी है। संसद (Parliament) भवन सुरक्षा स्टाफ (security staff) से जुड़े हुए 8 लोगों को सस्पेंड किया गया है। इसके साथ ही लोकसभा स्पीकर ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें- संसद में सेंधमारी पर मचा हंगामा, लोकसभा में ‘इस्तीफा दो, इस्तीफा दो’ के नारे

उधर आज जैसे ही लोकसभा और राज्‍यसभा में कार्यवाही शुरू हुयी विपक्षी दलों के नेताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी। वे संसद की सुरक्षा में कल हुई चूक पर चर्चा और सरकार से बयान की मांग कर रहे हैं। प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी सांसद गृह मंत्री (Home Minister) इस्तीफा दो, इस्तीफा दो के नारे लगाते रहे।

इस पर सरकार की तरफ से राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) सामने आये और कहा कि कल जो घटना हुई, उसकी सबने निंदा की है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। लोकसभा अध्यक्ष ने घटना के जांच के आदेश दिए हैं। हम सभी सांसदों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस प्रकार से संसद में अराजक स्थिति पैदा करना उचित नहीं है।

आपको बता दें कि संसद (Parliament) पर 2001 में किए गए आतंकी हमले (terrorist attack) की बरसी के दिन बुधवार को सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना उस वक्त सामने आई जब लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और ‘केन’ के जरिये पीले रंग का धुआं फैला दिया। घटना के तत्काल बाद दोनों को पकड़ लिया गया। इस घटना के कुछ देर बाद ही पीले और लाल रंग का धुआं छोड़ने वाली ‘केन’ लेकर संसद भवन के बाहर प्रदर्शन करने वाले एक पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया गया।

Tag: #nextindiatimes #staff #security #rajnathsingh #suspend

RELATED ARTICLE

close button