17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

आज नए मंदिर में विराजेंगे रामलला, कल होगी भव्य प्राण प्रतिष्ठा

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में अब प्रभु (Ramlala) विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देने वाले हैं। अयोध्या (Ayodhya) में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का रविवार 21 जनवरी को छठवां दिन है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या की सीमाएं सील कर दी गईं।

यह भी पढ़ें-प्राण प्रतिष्ठा से पहले अभेद्य किले में तब्दील हुई अयोध्या, बाहरी लोगों की एंट्री बैन

अब अस्थायी गर्भगृह में रामलला के दर्शन नहीं होंगे। अब 23 जनवरी से दोबारा दर्शन आरंभ होगा, लेकिन नवनिर्मित भव्य दिव्य राममंदिर में। वैकल्पिक गर्भगृह में विराजमान रामलला (Ramlala) को नवर्निर्मित राममंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के गर्भगृह में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके लिए स्वर्ण मंडित आधार तैयार किया गया है। अब 23 जनवरी तक सिर्फ प्राण प्रतिष्ठा में बुलाए गए मेहमानों (guests) को ही पास दिखाकर एंट्री मिलेगी।

रामलला की मूर्ति की नई तस्वीर आई सामने, राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान हुए  विराजमान - Lalluram

इसके अलावा अयोध्या (Ayodhya) को 2000 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। आज शाम की आरती के बाद अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे। वहीं आज शाम को रामलला (Ramlala) की पुरानी प्रतिमा (रामलला विराजमान, जिनकी पूजा हो रही है) को राम मंदिर ले जाया जाएगा। रामलला (Ramlala) के साथ उनके तीनों भाई, हनुमान और शालिग्राम भी रहेंगे।

(Ramlala) प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी 22 जनवरी को ही अयोध्या आएंगे। वे यहां चार घंटे रुकेंगे। पहले उनके 21 जनवरी को अयोध्या आने की चर्चाएं थीं। सुरक्षा एजेंसियों ने प्रधानमंत्री समेत अन्य अतिथियों के गुजरने वाले मार्ग पर बने मकानों का वैरिफिकेशन किया है। कार्यक्रम के दौरान छतों पर भी सशस्त्र जवान मुस्तैद रहेंगे। बिना पास के एंट्री नहीं मिल रही है। अयोध्या (Ayodhya) में आज (21 जनवरी) को 55 देशों के 100 VIP पहुंचेंगे।

Tag: #nextindiatimes #Ramlala #Ayodhya #pranpratishtha

RELATED ARTICLE

close button