23 C
Lucknow
Tuesday, March 5, 2024

प्राण प्रतिष्ठा से पहले अभेद्य किले में तब्दील हुई अयोध्या, बाहरी लोगों की एंट्री बैन

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। अयोध्या (Ayodhya) यानी राम नगरी में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) की तैयारी जोरों शोरों से चल रही है। 22 जनवरी को करोड़ों राम भक्तों का सपना पूरा होने वाला है। देश दुनिया के करोड़ों रामभक्त इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बनेंगे। बता दें कि इस वक्त अयोध्या (Ayodhya) में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी अंतिम चरण में हैं।

यह भी पढ़ें-रामलला की वायरल तस्वीर पर नाराज हुए मुख्य पुजारी, बोले- ‘होगी जांच….’

22 जनवरी तक अयोध्या (Ayodhya) में बाहरी लोगों की नो एंट्री रहेगी। इसके अलावा अयोध्यावासियों को भी आईकार्ड (ID cards) दिखाना जरूरी होगा। अयोध्या (Ayodhya) यानी राम नगरी में रहने वाले लोगों से पुलिस प्रशासन ने 21 और 22 जनवरी को बाहर न निकलने की अपील की है। राम मंदिर (Ayodhya) प्राण प्रतिष्ठा की सुरक्षा को लेकर यूपी एटीएस (ATS) टीम अलर्ट पर हैं और 4 बुलेटप्रूफ बख्तरबंद गाडि़यां भी तैनात कर दी गई हैं। इन गाडि़यों में करीब यूपी एटीएस के तकरीबन 100 कमांडो तैनात हैं।

राम मंदिर: प्राण प्रतिष्ठा से पहले Indian Railway अलर्ट मोड पर, 24/7 होगी मॉनिटरिंग, किए सेफ्टी के पुख्ता इंतज़ाम - ram temple indian railways on alert mode before consecration ...

प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) समारोह से पहले राम नगरी (Ayodhya) के जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलजों में बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा एम्स के विशेषज्ञों ने अयोध्या (Ayodhya) में स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में डॉक्टरों को आपातकालीन प्रतिक्रिया पर केंद्रित प्रशिक्षण प्रदान किया है। अधिकारियों के अनुसार, ये बिस्तर उन अतिथियों के लिए आरक्षित हैं, जिन्हें 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें-दिल्ली में हिंदू सेना ने बाबर रोड का बदला नाम, लिख दिया अयोध्या मार्ग

समारोह में सात हजार से ज्यादा अतिथियों को न्योता भेजा गया है। ठंड को देखते हुए अयोध्या (Ayodhya) जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य संबंधित किसी भी स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्था की है। प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) के मद्देनजर महाराष्ट्र तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और पुडुचेरी ने 22 जनवरी को पूरे दिन की सरकारी छुट्टी घोषित की है। तो वहीं गुजरात (Gujarat), मध्य प्रदेश, राजस्थान (Rajasthan), त्रिपुरा और हरियाणा में सोमवार को कार्यालय एवं संस्थान आधे दिन से बंद रहेंगे।

Tag: #nextindiatimes #Ayodhya #security #pranpratishtha

RELATED ARTICLE

close button