30 C
Lucknow
Saturday, July 13, 2024

बारिश के मौसम में इन 5 तरह की चाय से सर्दी-जुकाम से मिलेगा छुटकारा

Print Friendly, PDF & Email

हेल्थ डेस्क। बारिश का मौसम (rainy season) आते ही हमें गर्मी से तो राहत मिल जाती है लेकिन बारिश का मौसम (rainy season) अपने साथ कई बीमारियों को भी साथ लेकर आता है। ऐसे में खुद का ध्यान रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही बीमारियों (diseases) का खतरा भी बना रहता है। लेकिन कुछ खास 5 तरह की चाय (tea) से आपको तमाम बीमारियों से निजात मिल सकती है।

यह भी पढ़ें-टूटते और बेजान बालों से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये आसान से टिप्स

बता दें कि बारिश के मौसम (rainy season) में सबसे ज्यादा दिक्कत कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को होती है, ऐसे लोग मानसून (monsoon) के मौसम में होने वाले संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए मानसून (monsoon) के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी (immunity) बूस्ट करने की खास जरूरत होती है। इसके लिए आप हर्बल टी (tea) का चयन कर सकते है तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन-सी हर्बल टी (herbal tea) सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है।

ग्रीन टी:

आमतौर पर लोग ग्रीन-टी (Green Tea) को वेट लॉस के लिए पीते है। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर ये चाय इम्युनिटी (immunity) को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही ये बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।

कैमोमाइल टी:

मानसून (monsoon) में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) पीना बेहद फायदेमंद है। यह तनाव को दूर करने में मदद करती है साथ ही बेहतर नींद लाने में भी मददगार है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी सुधारनें में मदद करती है।

पेपरमिंट टी:

बरसात के मौसम में पेपरमिंट टी (Peppermint Tea) पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे आपको ताजगी मिलने के साथ-साथ पाचन तंत्र में भी सुधार होता है, इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम (immunity) को भी बूस्ट करती है।

अदरक की चाय:

अदरक की चाय (Ginger tea) को कई लोगों की पहली पसंद है। कुछ लोगों की सुबह ही इस चाय के साथ होती है। औषधीय गुणों से भरपूर इस चाय (Ginger tea) को पीने से डाइजेशन सही रहता है और एलर्जी भी दूर होती है।

तुलसी की चाय:

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सदियों से बीमारियों के इलाज में होता रहा है। तुलसी के पत्तों की चाय (Tulsi Tea) पीने से तनाव, चिंता और डिप्रेशन के साथ-साथ सिरदर्द, सर्दी और खांसी से राहत मिल सकती है। तुलसी की चाय (Tulsi Tea) में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है। इस चाय को पीने से इम्यूनिटी (immunity), पाचन और त्वचा को लाभ होता है।

Tag: #nextindiatimes #Tea #TulsiTea

RELATED ARTICLE