24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

RSS मुख्यालय ‘नो ड्रोन’ जोन घोषित; फोटो-वीडियो लेना प्रतिबंधित, ये है वजह

Print Friendly, PDF & Email

नागपुर। लोकसभा चुनाव 2024 की आहट के बीच नागपुर (Nagpur) स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। नागपुर पुलिस (Nagpur Police) ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) मुख्यालय को नो-ड्रोन क्षेत्र घोषित कर दिया है। नागपुर पुलिस ने संभावित खतरे का हवाला देते हुए 28 मार्च तक RSS मुख्यालय को नो-ड्रोन क्षेत्र घोषित किया है।

यह भी पढ़ें-नीतीश ने 9वीं बार ली CM पद की शपथ, सम्राट चौधरी व विजय कुमार बने डिप्टी CM

इसके साथ ही पुलिस ने परिसर की तस्वीर लेने और वीडियो बनाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि आरएसएस (RSS) का मुख्यालय महाराष्ट्र के नागपुर (Nagpur) के महल क्षेत्र में स्थित है। संयुक्त पुलिस आयुक्त अस्वती दोर्जे ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 (1) (3) के तहत रविवार को एक आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि आरएसएस (RSS) मुख्यालय होटल, लॉज और कोचिंग कक्षाओं से घिरे घनी आबादी वाले इलाके में स्थित है।

Nagpur: RSS मुख्यालय के आसपास ड्रोन उड़ाने पर रोक, 28 मार्च तक लगा प्रतिबंध  - Nagpur police declare RSS headquarters a no drone zone till March 28 ntc  - AajTak

आदेश में कहा गया है कि इसके कारण आसपास से गुजरने वाले व्यक्ति (RSS) मुख्यालय की तस्वीरें ले सकते हैं या वीडियो बना सकते हैं या ड्रोन वीडियोग्राफी (videography) कर सकते हैं, जिससे मुख्यालय के लिए संभावित खतरा पैदा हो सकता है। उन्होंने आदेश में कहा कि मैं क्षेत्र में तस्वीरें, वीडियो या ड्रोन से तस्वीरें लेने पर रोक लगा रही हूं।

अधिकारियों ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों को भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की धारा 188 के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि यह आदेश (order) इस साल 29 जनवरी से 28 मार्च तक प्रभावी रहेगा।

Tag: #nextindiatimes #RSS #Nagpur #police

RELATED ARTICLE

close button