20 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

उग्रवादियों ने पूर्व कांग्रेस विधायक को बनाया निशाना, गोली मारकर की हत्या

Print Friendly, PDF & Email

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तिरप जिले में शनिवार शाम पूर्व विधायक युमसेन माटे (Yumsem Matey)की उग्रवादियों (militants) ने गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद सुरक्षा बलों ने हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें-केरल में मिला कोविड के सब वेरिएंट JN.1 का मामला, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, खोंसा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के Congress पूर्व विधायक को राहो गांव में एक समारोह से अपहरण कर लिया गया और बाद में जंगल में अज्ञात उग्रवादियों (militants) ने उनकी हत्या कर दी। हालांकि पुलिस ने उग्रवादियों की पहचान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन एक सूत्र ने एनएससीएन-केवाईए उग्रवादियों (militants) के शामिल होने का संकेत दिया।

बता दें कि युमसेन माटे (Yumsem Matey) 2009 में कांग्रेस (Congress) के टिकट पर राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने से पहले, मैटी ने चांगलांग जिले में एक वयस्क शिक्षा अधिकारी के रूप में कार्य किया था। मारे गए Congress विधायक 2015 में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने से पहले कांग्रेस के संसदीय सचिव भी थे। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तीन जिले – चांगलांग, लोंगडिंग औरतिरप – उग्रवाद की समस्या से घिरे हुए हैं। यह क्षेत्र सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) के अंतर्गत है।

अरुणाचल में पूर्व कांग्रेसी विधायक की हत्या, म्यांमार बॉर्डर पर संदिग्ध  उग्र​वादियों ने मारी गोली - Arunachal Pradesh Ex Congress MLA Yumsen Matey  shot dead by suspected ...

हाल के दिनों में इस क्षेत्र में जबरन वसूली और अपहरण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। असम और नागालैंड के कई प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों (militants) के लिए पारगमन मार्गों के रूप में उपयोग किए जाने वाले तिरप, लोंगडिंग और चांगलांग, म्यांमार के साथ एक छिद्रपूर्ण सीमा साझा करते हैं। 2019 में, खोंसा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के विधायक तिरोंग अबो की 10 अन्य लोगों के साथ संदिग्ध आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी।

Tag: #nextindiatimes #militants #congress #arunanchalpradesh

RELATED ARTICLE

close button