18 C
Lucknow
Tuesday, March 5, 2024

चीन में आया जोरदार भूकंप, कई घर ढहे, दिल्ली-NCR में भी लगे झटके

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। चीन (China) के किर्गिस्तान-झिंजियांग सीमा क्षेत्र में मंगलवार को 7.1 तीव्रता का तेज भूकंप (earthquake) आया। जोरदार झटकों से कई लोगों के घायल होने और घरों के ढहने की खबरें सामने आ रही हैं। चीन भूकंप (earthquake) प्रशासन के अनुसार, भूकंप सुबह 2 बजकर 9 मिनट पर महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें-रामलला की भव्य प्राण-प्रतिष्ठा देख बौखलाया पाकिस्तान, दे दिया ये बड़ा बयान

भूकंप (earthquake) उत्तर पश्चिम चीन के शिनजियांग (Xinjiang) क्षेत्र में वुशी काउंटी के पहाड़ी सीमा क्षेत्र में 22 किमी (13 मील) की गहराई पर आया। शिनजियांग (Xinjiang) भूकंप एजेंसी के अनुसार, भूकंप (earthquake) का केंद्र वुशी से लगभग 50 किमी (31 मील) दूर है। बता दें कि भूकंप के केंद्र के आसपास 20 किमी (12 मील) के दायरे में पांच गांव स्थित हैं।

पिछले 24 घंटों में, शिनजियांग (Xinjiang) में कुछ बड़े भूकंप (earthquake) आए हैं। निकटवर्ती कजाकिस्तान में, आपातकालीन मंत्रालय ने 6.7 की तीव्रता वाले नवीनतम भूकंप (earthquake) की सूचना दी। कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर, अल्माटी में निवासी अपने घरों से भाग निकले। इसके करीब 30 मिनट बाद झटके उज्बेकिस्तान में भी महसूस किए गए। इस भूकंप (earthquake) में छह लोग घायल हो गए और 120 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र की सरकार के मुताबिक दो घायलों की हालत गंभीर है वहीं और चार लोगों को मामूली चोटें आई हैं। भूकंप से घरों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। इसमें 47 मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं जबकी 78 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

China Earthquake: भूस्खलन के बाद अब चीन में भूकंप से तबाही, 8 बजे तक 40 झटके किए गए महसूस; कई घर ढहे - China Powerful earthquake strikes Kyrgyzstan Xinjiang border several injuries reported

चीन में आए भूकंप (earthquake) का असर भारत में भी हुआ। यहां दिल्ली- एनसीआर के साथ ही देश के दूसरे हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। काफी देर तक भूकंप से धरती कांपती रही। भूकंप (earthquake) इतना तेज था कि ठंड के बावजूद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर खुली जगहों पर पहुंच गए। 2024 में भारत में आने वाला ये दूसरा भूकंप है। इससे पहले 11 जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर में भूकंप (earthquake) आया था; जिसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था।

Tag: #nextindiatimes #earthquake #china #Xinjiang

RELATED ARTICLE

close button