18 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

इस बार गणतंत्र दिवस पर इस देश के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि, भेजा गया न्योता

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। हर साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर किसी न किसी नेता को आमंत्रित किया जाता है। इस साल फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) को गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें-आज ED के सामने पेश होंगे तेजस्वी यादव, लैंड फॉर जॉब मामले में होगी पूछताछ

इससे पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों (Emmanuel Macron) ने 14 जुलाई को पेरिस में आयोजित बेस्टाइल डे परेड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेस्टाइल डे परेड (Bastille Day Parade) में सम्मानित अतिथि बनने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने। इससे पहले 2009 (Republic Day) में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह परेड में अतिथि के रूप में शामिल हुए थे।

इस साल फ्रांसीसी राष्ट्रपति (Emmanuel Macron) को आमंत्रित कर के भारत ने फ्रांस के साथ अपने मैत्रीपूर्ण संबंध को दर्शा रहा है। भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर सेना के तीनों अंगों की 241 सदस्यीय भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में हिस्सा लिया था। भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व पंजाब रेजिमेंट ने राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट के साथ किया था। इसके साथ ही, भारतीय वायु सेना के राफेल जेट परेड के दौरान फ्लाई पास्ट में शामिल हुए थे।

Republic Day 2022 History and Significance: इस वजह से 26 जनवरी को मनाया  जाता है गणतंत्र दिवस, जानिए क्या है इतिहास और महत्व - Republic Day 2022  History Significance Why republic day

यह छठी बार है, जब किसी फ्रांसीसी नेता (Emmanuel Macron) को बतौर अतिथि आमंत्रित किया गया है। मैक्रों से पहले, पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) में मुख्य अतिथि थे और पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग, निकोलस सरकोजी और फ्रैंकोइस ओलांद क्रमशः 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि थे।

Tag: #nextindiatimes #RepublicDay #EmmanuelMacron #chiefguest

 

 

RELATED ARTICLE

close button