21 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

कड़ाके की ठंड से कांपेंगे उत्तर भारत के कई राज्य, शीतलहर का अलर्ट जारी

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। भारत के अधिकतर इलाकों में ठंड (Cold) का कहर बरसने लगा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि नारनौल (Haryana), आयानगर (Delhi) और कानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में सबसे कम न्यूनतम तापमान (temperature) 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें-यूपी के साधुओं पर हमले को लेकर ममता बनर्जी का चौतरफा घेराव, भड़के आचार्य सत्येंद्र दास

आईएमडी (IMD) ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली (Delhi) के कुछ हिस्सों में 15 जनवरी तक शीतलहर से गंभीर शीतलहर (Cold) की स्थिति जारी रहने की संभावना है। हालांकि, उसके बाद 16 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर (Cold) की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है, जबकि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंडे (Cold) दिन से गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है। आईएमडी (IMD) ने यह भी चेतावनी दी कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर (Cold) से गंभीर शीतलहर की स्थिति होने की संभावना है। हालांकि उसके बाद इसमें सुधार होगा।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 3-7 सेल्सियस और राजस्थान के कुछ हिस्सों और बिहार के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान (temperature) 8 डिग्री सेल्सियस के बीच है। दक्षिणी राजस्थान के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आईएमडी (IMD) ने कहा, “पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को छोड़कर उत्तर और आसपास के मध्य भारत के कई हिस्सों में यह सामान्य से 1 से 2 डिग्री सेल्सियस (temperature) तक कम रहने की संभावना है।”

IMD Weather Alert : उत्तर भारत में शीतलहर जारी, अगले तीन दिनों तक कई राज्यों  में घने कोहरे का अलर्ट, दक्षिण के राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी (IMD) ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 16 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 17 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। IMD ने कहा, “उत्तर प्रदेश के कुछ/कई हिस्सों में 15 जनवरी तक रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 16-17 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।”

Tag: #nextindiatimes #cold #IMD #winter #fog

RELATED ARTICLE

close button