17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

2024 में 63 % भारतीय कंपनियां ऑटोमेशन, GenAI में करेंगी निवेश

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। लगभग 63 प्रतिशत भारतीय उद्यम आने वाले 12 महीनों (2024) में अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं के स्वचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (एमएल) की ओर सक्रिय रूप से निवेश कर रहे हैं, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में एआई (AI) निवेश में 85 प्रतिशत की वृद्धि है।

यह भी पढ़ें-जल्द शुरू होंगी उड़ानें, अयोध्या एयरपोर्ट का PM मोदी इस तारीख को करेंगे उद्घाटन

वैश्विक सॉफ्टवेयर कंपनी ऑटोमेशन एनीव्हेयर (Automation Anywhere) के अनुसार, इनमें से 33 प्रतिशत उद्यम विकास के लिए प्रेरक शक्ति के रूप में जेनेरिक एआई को रणनीतिक रूप से अपनाने की योजना बना रहे हैं, जो व्यवसाय अनुकूलन और परिवर्तन की खोज में नवीन प्रौद्योगिकियों के प्रति एक दूरदर्शी दृष्टिकोण को दर्शाता है। ऑटोमेशन एनीव्हेयर के सह-संस्थापक और सीओओ अंकुर कोठारी (Ankur Kothari) ने कहा, “उत्पादकता आर्थिक विकास और दुनिया के विकास के अगले स्तर की नींव है।” “एआई (AI) और जेनरेटिव एआई (GenAI) सहित इंटेलिजेंट ऑटोमेशन, हमारे सामने मौजूद बड़े पैमाने पर उत्पादकता संकट को हल करने में महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं।”

2024 में 63% भारतीय कंपनियाँ ऑटोमेशन, जेनएआई में निवेश करेंगी- रिपोर्ट

भारतीय उद्यमों (Indian enterprises) में एआई के मूल्य की व्यापक मान्यता के बावजूद, तैनाती की चुनौतियाँ बनी हुई हैं। लगभग 39 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने एआई (AI) प्रौद्योगिकियों को अपनाने में प्राथमिक बाधाओं के रूप में डेटा चुनौतियों और नियामक/नैतिक चिंताओं का हवाला दिया। लगभग 52 प्रतिशत ने कहा कि तकनीकी जटिलताएँ और डेटा सुरक्षा वे चुनौतियाँ/बाधाएँ हैं जिन्हें वे एआई को अपनाने और उपयोग करने में महसूस करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, इन चिंताओं के बावजूद, 33 प्रतिशत भारतीय उद्यम एआई प्रौद्योगिकियों से जुड़े संभावित जोखिमों को कम करने के लिए मजबूत सुरक्षा उपायों और गोपनीयता प्रोटोकॉल को लागू करने में विश्वास व्यक्त करते हैं। सत्येन मखीजा ने कहा, “हम अपने ग्राहकों के लिए ऑटोमेशन और एआई (AI)/एमएल में निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि देख रहे हैं, जेनेरिक एआई (AI) नए उपयोग के मामलों की पहचान कर रहा है और व्यावसायिक परिणामों में सुधार कर रहा है।”

Tag: #nextindiatimes #AI #Company #GENAI

RELATED ARTICLE

close button