22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

AIIMS में अब कैश नहीं इस तरह होगा भुगतान, एक अप्रैल से लागू होगा नियम

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। एक अप्रैल से इस संस्थान (AIIMS) के एक नियम में बदलाव होने जा रहा है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में एक अप्रैल से सिर्फ ऑनलाइन (online) माध्यम से ही भुगतान होगा।

यह भी पढ़ें-अयोध्या में दिल खोलकर दान कर रहे भक्त, एक ही दिन में आया इतने करोड़ चढ़ावा

बीते दिनों मरीजों के अंतिम डिस्चार्ज बिलों पर अधिक शुल्क वसूलने की शिकायत के बाद एम्स (AIIMS) निदेशक ने यह निर्देश जारी किए हैं। एम्स (AIIMS) निदेशक डॉ एम श्रीनिवास ने एम्स स्मार्ट कार्ड (Smart Card) को 31 मार्च तक सभी प्रकार के भुगतानों के लिए एम्स नई दिल्ली में शुरू करने का निर्देश दिया है। काउंटर पर कोई नकद भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा। एम्स (AIIMS) स्मार्ट कार्ड टॉपअप काउंटर ओपीडी, अस्पताल और केंद्रों के भीतर कई स्थानों पर संचालित होंगे।

Online Payment: गलत अकाउंट में भेजे दिए पैसे, फटाफट करें ये काम, मिलेंगे  पूरे पैसे - Online Payment wrong digital transaction how get refund dial on  Toll free number-18001201740 check details |

यूपीआई (UPI), डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के अलावा एम्स (AIIMS) स्मार्ट कार्ड सभी जांचों और प्रक्रियाओं के लिए भुगतान का एक तरीका है। एम्स (AIIMS) ने पिछले साल एक अप्रैल से पायलट प्रोजेक्ट के तहत एसबीआई बैंक (SBI Bank) के सहयोग एम्स स्मार्ट कार्ड की सुविधा शुरू की थी। इसकी मदद से विभिन्न जांच व नाश्ता एवं भोजन सहित सभी जगहों पर भुगतान किया जा रहा है। इसका पूरा रिकार्ड रहता है, जिसका ऑडिट किया जा सकता है।

एम्स (AIIMS) निदेशक ने आदेश जारी कर कहा है कि एक अप्रैल से एम्स में प्रशासनिक प्रणालियों में पूर्ण पारदर्शिता बनाए रखने के लिए केवल ई-ऑफिस (e-office) का इस्तेमाल होगा। आंतरिक संचार के लिए किसी भी भौतिक फाइल या कागजी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। साथ ही एम्स (AIIMS) में कोई भी भौतिक फाइल, नोटशीट आदि तत्काल प्रभाव से नहीं खरीदी जाएगी।

Tag: #nextindiatimes #AIIMS #UPI #SmartCard

RELATED ARTICLE

close button