34 C
Lucknow
Wednesday, May 22, 2024

गर्मियों में इन बातों का ख्याल रखने से मिलेगी सनबर्न से राहत

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार इस वर्ष गर्मी का काफी प्रकोप रहेगा। जिसका असर इन दिनों देखने को भी मिल रहा है। बढ़ती गर्मी और तेज धूप (sunlight) में बाहर निकलना सबके लिए चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में स्किन और हेल्थ (health) का ध्यान रख पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें-हार्ट अटैक से भी ज्यादा जानलेवा है कार्डियक अरेस्ट, जानें लक्षण व बचाव के उपाय

ज्यादातर लड़कियां धूप (sunlight) से बचने के लिए चेहरे पर स्टोल बांधकर बाहर निकलती हैं। जिसके बाद भी चेहरे पर सनबर्न (sunburn) का असर साफ देखा जा सकता है। आईये हम आपको बताते है किन तरीको को अपना कर आप तेज धूप (sunlight) के असर से बच सकते है।

मुंह बांधकर निकलें बाहर:

तेज और चिलचिलाती धूप (sunlight) में बाहर निकलने से बचें। अगर जरुरी काम है तो बाहर निकलने से पहले मुंह को कवर करके ही बाहर निकलें। इससे सूरज की तेज किरणें (sunlight) सीधा आपके चेहरे पर नहीं लगती जिससे सनबर्न (sunburn) से राहत मिलती है। चेहरा ढकने के लिए आप मास्क (mask) का प्रयोग कर सकते है।

जरुर लगाये सनस्क्रीन:

धूप (sunlight) में बाहर निकलने से पहले चेहरे और हाथों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं इसके रोजाना इस्तेमाल से सनबर्न (sunburn) से बचाव तो होता ही है साथ ही ये बुढापा आने से भी रोकता है। बेहरतर होगा कि आप बाहर निकलने से 20 मिनट पहले इसे चेहरे और हाथों पर अच्छे से लगाए।

साथ रखें पानी की बोतल:

बाहर धुप (sunlight) में जाने से पहले पानी पीकर जाए। इससे शरीर में पानी की कमी नही होती है पर बेहद जरुरी है कि, अगर आप बाहर निकल रहें है तो, अपने साथ नींबू पानी, ग्लूकोस (glucose) या ठंडे पानी की बोतल लेकर जाएं।

खूब पियें पानी:

अच्छी सेहत के लिए सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है। खासकर गर्मियों (summer) में शरीर को पानी की आवश्यकता ज्यादा होती है। इसलिए हमें गर्मियों में पानी के साथ साथ लिक्विड्स पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। नींबू पानी, शिकंजी, आम पन्ना, जूस और ताजे फलों का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और इससे धूप (sunlight) का असर भी कम होता है।

ऑयली खाने से करें परहेज:

वैसे तो हर मौसम में ऑयली खाने से परहेज करना चाहिए। लेकिन गर्मियों (summer) में खासकर बाहर का खाना या ऑयली फूड खाने से बचना चाहिए। इससे फूड प्वाइजनिंग के चांसेज ज्यादा होते है। इसलिए बेहतर होगा कि गर्मियों में ताजे फलों के सेवन ज्यादा करें।

Tag: #nextindiatimes #summer #sunlight

RELATED ARTICLE