22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए रेलवे ने की खास तैयारी, चलेंगी 100 स्पेशल ट्रेन

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। सरयू किनारे अयोध्या (Ayodhya) में नए साल की शुरुआत भव्य होगी। Ayodhya में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। 22 जनवरी की तारीख के मद्देनजर श्रद्धालुओं और यात्रियों की भारी तादाद में पहुंचने की संख्या को देखते हुए रेलवे भी कमर कसकर मुस्तैद है।

यह भी पढ़ें-फिर डरा रहा कोरोना, भारत में मिला नया वेरिएंट, अचानक बढ़े मरीज

देश भर से अयोध्या (Ayodhya) के लिए बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दौरान करीब 100 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। अयोध्या (Ayodhya) राम मंदिर के आयोजन को देखते हुए भारतीय रेलवे भी अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। रेलवे ने राम मंदिर की तर्ज पर ही अयोध्या रेलवे स्टेशन के फ्रंट गेट और फसाड बनाया है। भीड़ को देखते हुए रेलवे देशभर से बड़े स्तर पर अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना भी है।

ऐसा माना जा रहा है कि एक हफ्ते के दौरान रेलवे अयोध्या (Ayodhya) के लिए 100 से भी ज्यादा स्पेशल ट्रेन चला सकता है। देश के तमाम जोन से जरूरत के मुताबिक अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने बताया कि अयोध्या (Ayodhya) रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का काम दो चरणों में किया जा रहा है। 240 करोड़ रुपये की लागत के पहले चरण का काम इस साल 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसमें स्टेशन की मौजूदा 5 हजार यात्रियों की क्षमता को बढ़ाकर एक लाख यात्री तक किया जा रहा है।

God' is in the Details of Ayodhya Rly Junction: PM Modi May Inaugurate Ram  Temple-Themed Structure on Jan 22 - News18

स्टेशन (Railway Ministry) के फ्रंट और प्लैटफॉर्म दोनों तरफ मंदिर जैसे आठ पिरामिड बनाए गए हैं। स्टेशन के फ्रंट गेट से प्रवेश करने पर लोगों को एकदम अयोध्या मंदिर में घुसने जैसी सुखद अनुभूति होगी। यहां शानदार लैंडस्कैपिंग की जा रही है। मुमकिन है कि स्टेशन के गेट के पास पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की मूर्ति की भी स्थापना की जाए। स्टेशन के अंदर मंदिर के दर्शन कराने जैसी पेंटिंग भी कराने की योजना है। फ्रंट गेट पर भगवान श्रीराम का मुकुट बनाया जाएगा।

Tag: #nextindiatimes #Ayodhya #rammandir #railway

RELATED ARTICLE

close button