36 C
Lucknow
Wednesday, April 24, 2024

Oscar Awards 2024: ओपेनहाइमर ने जीते 7 ऑस्कर, ये बने बेस्ट एक्टर

Print Friendly, PDF & Email

एंटरटेनमेंट डेस्क। लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में आज 96वें ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Awards 2024) का ऐलान हो गया है। सेरेमनी में ओपेनहाइमर (Oppenheimer) ने बेस्ट फिल्म समेत कुल सात अवॉर्ड अपने नाम किए। किलियन मर्फी बेस्ट एक्टर, क्रिस्टोफर नोलन बेस्ट डायरेक्टर बने।

यह भी पढ़ें-ऑस्कर 2024 के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म, इस OTT प्लेटफॉर्म पर होगी live स्ट्रीमिंग

इसी फिल्म के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का (Oscar) अवॉर्ड मिला। ये उनके करियर का पहला ऑस्कर है। ओपेनहाइमर (Oppenheimer) ने बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट ओरिजिनल स्कोर और बेस्ट सिनेमैटोग्राफी कैटेगरी के अवॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। फिल्म कुल 13 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। ओपनहाइमर के लिए किलियन मर्फी को बेस्ट एक्टर (Best Actor) का ऑस्कर (Oscar) मिला है। इसके अलावा डायरेक्टिंग श्रेणी में भी ‘ओपनहाइमर’ का दबदबा रहा। निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन को अवॉर्ड मिला है।

फिल्म पुअर थिंग्स ने चार कैटेगरी में ऑस्कर (Oscar) जीते। फिल्म की लीड एक्ट्रेस एमा स्टोन (Emma Stone) को बेस्ट एक्ट्रेस का (Oscar) अवॉर्ड मिला। ये एमा का दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड है। इससे पहले उन्होंने 2016 में फिल्म ला ला लैंड के लिए बेस्ट एक्ट्रेस (Best Actress) का अवॉर्ड जीता था। बेस्ट एक्ट्रेस के अलावा पुअर थिंग्स को बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन, प्रोडक्शन डिजाइन और मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग कैटेगरी में भी ऑस्कर (Oscar) मिला।

फिल्म बार्बी को केवल एक ऑस्कर (Oscar) मिला। इसके गाने व्हाट वाज आई मेड फॉर? के लिए बिली एलिश और फिनीस ओ’कोनेल ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर जीता है। फिल्म को 8 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे। द होल्डओवेर्स के लिए डा’वाइन जॉय रैंडोल्फ (Da’Vine Joy Randolph) को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस बनी हैं। वॉर इज ओवर बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म रही। अमेरिकन फिक्शन को बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर (Oscar) दिया गया है।

Tag: #nextindiatimes #OscarAwards #bestactor #Oppenheimer

RELATED ARTICLE