17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। देश में एक बार फिर से कोरोना (Corona) के मामले बढ़ने लगे हैं। वहीं सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। कोरोना (Corona) के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन (guidelines) जारी कर दी है, जिसके तहत अब खांसी, बुखार और सांस के रोगियों को कोविड जांच करानी होगी।

यह भी पढ़ें-भारत में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 797 नए मामले

स्वास्थ्य विभाग को मिली गाइडलाइन (guidelines) में अब सर्दी, खांसी, जुकाम और सांस के रोगियों पर खास निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे मरीजों की कोविड जांच कराई जाएगी। (Corona) पॉजिटिव पाए जाने पर उनके सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ लैब में भेजा जाएगा। इसके साथ ही ऐसे मरीजों की जब तक कोविड (Corona) रिपोर्ट नहीं आएगी उन्हें आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Covid-19: देश में फिर फैल रहा कोविड, एक मरीज की मौत..

नई गाइडलाइन के तहत कोविड (Corona) के खतरे को देखते हुए भीड़ वाली जगहों पर कोरोना के प्रोटोकाल (Corona protocol) का पालन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसी जगहों पर कोरोना (Corona) संक्रमण का सबसे अधिक खतरा होता है। लोगों से अपील की गई है कि खांसी जुकाम होने पर कोविड टेस्ट जरूर कराएं। भीड़ वाले इलाकों से भी बचकर रहें और मास्क व सैनिटाइजर (sanitizer) का इस्तेमाल जरूर करें।

जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से कोरोना (Corona) की गाइडलाइन (guidelines) जारी की गई है। अस्पतालों में सर्दी-खांसी वाले मरीजों की विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस तरह की शिकायत आने पर मरीजों की कोविड जांच कराई जाएगी और रिपोर्ट आने तक उन्हें आईसोलेट कर दिया जाएगा।

Tag: #nextindiatimes #Corona #guideline #healthdepartment

RELATED ARTICLE

close button