30 C
Lucknow
Wednesday, April 24, 2024

जारी हुआ बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, 87.21 फीसदी छात्र हुए पास

Print Friendly, PDF & Email

बिहार। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट जारी हो गया है। बता दें कि बिहार बोर्ड (Bihar Board) इंटरमीडिएट में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस की परीक्षा कराता है जिसका आज रिजल्ट (result) जारी कर दिया। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइटों results.biharboardonline.com और interbseb.com के जरिए अपना स्कोर कार्ड देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- JEE Mains 2024 Exam के लिए फटाफट करें रिवीजन, ये टिप्स आएंगे काम

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 24 फरवरी से 6 मार्च, 2024 के बीच किया गया था। इस बार तीनों संकायों में छात्राओं ने छात्रों से बाजी मारी है। BSEB अध्यक्ष का कहना है कि बिहार बोर्ड के इंटर नतीजे (result) पिछले वर्ष से बेहतर रहे। बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा (Intermediate Examination) में आर्ट्स में तुषार कुमार और कॉमर्स में प्रिया कुमार टॉपर हैं।

बिहार बोर्ड (Bihar Board) बारहवीं के बाद जल्द ही 10वीं के नतीजे (result) भी जारी किए जाएंगे। इस बार उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत 87.21 बताया जा रहा है। आपको बता दें कि पिछले साल कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 83.70 प्रतिशत था। इसमें से लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस किया था। बारहवीं के नतीजों से खुश नहीं होने वाले स्टूडेंट्स को रीचेकिंग (rechecking) का मौका दिया जाएगा। इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जा सकती है।

बिहार बोर्ड (Bihar Board) इंटरमीडिएट की परीक्षा में टॉपर्स का चुनाव 200 परीक्षार्थियों में से होगा। दरअसल, टॉप 20 में आए परीक्षार्थियों का वेरिफिकेशन होता है। बता दें कि पिछले दिनों टॉपर्स वेरिफिकेशन (toppers verification) के लिए लगभग 200 परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड (Bihar Board) के कार्यालय बुलाया गया था। इन्‍हीं में से टॉपर्स चुने गए।

Tag: #nextindiatimes #result #BiharBoard #examination

RELATED ARTICLE