24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

JEE Mains 2024 Exam के लिए फटाफट करें रिवीजन, ये टिप्स आएंगे काम

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों (engineering College) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। आगामी 24 जनवरी, 2024 से यह एग्जाम शुरू होना है।

यह भी पढ़ें-रोज नहाने वाले हो जाएं सावधान, नुकसान जानकर कर लेंगे तौबा

ऐसे में कैंडिडेट्स अब तक (JEE Main Exam) परीक्षा से जुड़ी तैयारी भी लगभग पूरी कर चुके होंगे और फिलहाल रिवीजन कर रहे होंगे। इसी क्रम में आज हम अभ्यर्थियों (candidates) के लिए लास्ट समय में रिवाइज करने के कुछ स्मार्ट टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से (JEE Main Exam) एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। आइए देखते हैं क्या हैं वो टिप्स-

-अब (JEE Main Exam) परीक्षा में एक सप्ताह का समय ही बचा है तो इसके लिए जरूरी है कि आप रिवीजन (revision) करने के लिए जो भी शेड्यूल (schedule) तैयार करें, उसे पूरी तरह से फाॅलो करें। इसके साथ ही इस वक्त में एक समय पर एक ही सब्जेक्ट को पढ़ें। मल्टीटास्किंग (multitasking) से बचें, क्योंकि यह आपको डिस्टर्ब कर सकता है। इसलिए दूसरे टॉपिक या सब्जेक्ट (subject) पढ़ने से पहले पिछला कंप्लीट कर लें।

-आप रिवीजन (revision) करने के लिए उस समय को ही चुने, जब आप ज्यादा सुविधाजनक महसूस करते हैं। मसलन सुबह- सुबह या फिर जो भी वक्त आपको पढ़ना बेहतर लगता हो तो इससे आप बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे।

-अगर आप चाहें तो अपने चैप्टर को रिवाइज (revision) करने के लिए आप किसी फ्रेंड की भी हेल्प ले सकते हैं। इसके तहत, आप अपने दोस्त को कोई concepts समझा सकते हैं। इससे आपको बेहतर हेल्प मिलेगी।

-अगर आप चाहें तो काॅनसेप्ट्स (concept) को लिखकर प्रैक्टिस करें। याद करने के साथ-साथ लिखने से कैंडिडेट्स (candidates);को इसे समझने में और बेहतर मदद मिलती है।

Tag: #nextindiatimes #JEE #exam #revision

RELATED ARTICLE

close button