24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

संसद पर हमले की बरसी के दिन बड़ी चूक, सदन की कार्यवाही में घुसे दो शख्स

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। आज संसद की सुरक्षा (Parliament security) में बड़ी चूक का मामला सामने आया है। दो युवक लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सदन में घुस गए। ये दोनों शख्स दर्शक दीर्घा से कूदे थे। इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों व्यक्तियों के सदन में कूदते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान दोनों शख्स कुछ स्प्रे करने लगे। संसद (Parliament security) के अंदर पीले रंग का धुआं फैल गया।

यह भी पढ़ें-संसद पर हमले के 22 साल पूरे, PM मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

बताया जा रहा है कि जो दो लोग कार्यवाही के दौरान घुसे, उनमें एक का नाम सागर है। दोनों सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे। इस घटना के बाद संसद के सुरक्षाकर्मी (Parliament security) तुरंत हरकत में आ गए और बाद में दोनों को काबू में कर लिया गया। इस अफरातफरी के दौरान कई सांसद सदन से बाहर आ गए। संसद की कार्यवाही फिलहाल स्थगित कर दी गई है।

संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, लोकसभा में कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से  कूदे दो शख्स - visitor jumps into the Lok Sabha chamber from the gallery  House adjourned ntc - AajTak

आपको बता दें आज ही संसद पर आज आतंकी हमले की 22वीं बरसी भी है। 13 दिसंबर 2001 के बाद आज की ये घटना संसद की सुरक्षा में चूक (Parliament security) के बड़े मामले के तौर पर देखी जा रही है। 13 दिसंबर 2001 को संसद में विंटर सेशन चल रहा था। और हंगामे के बाद संसद को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद उस समय के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) संसद से जा चुके थे।

करीब साढ़े ग्यारह बजे उपराष्ट्रपति के सिक्योरिटी गार्ड (Parliament security) उनके बाहर आने का इंतजार कर रहे थे और तभी सफेद एंबेसडर में सवार 5 आतंकी गेट नंबर-12 से संसद के अंदर घुस गए और गोलीबारी शुरू कर थी। इस हमले में देश के 9 वीर सैनिक शहीद हो गए थे। हमले को अंजाम देने वाले सभी पांच आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया गया था।

Tag: #nextindiatimes #Parliamentsecurity #loksabha

RELATED ARTICLE

close button