36 C
Lucknow
Wednesday, April 24, 2024

इंडिया गठबंधन को तगड़ा झटका, CPI ने तोड़ा नाता, उम्मीदवारों का किया ऐलान

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने झारखंड (Jharkhand) में इंडिया गठबंधन (India Alliance) से नाता तोड़ लिया है और चार सीटों– चतरा, लोहरदगा, पलामू और दुमका– पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। गठबंधन में एक भी सीट नहीं मिलने के बाद पार्टी की राज्य इकाई ने यह फैसला लिया।

यह भी पढ़ें-मुख्तार की मौत पर सिपाही ने लगाया ऐसा व्हाट्सएप स्टेटस, पड़ गए लेने के देने

(CPI) पार्टी की ओर से आधिकारिक तौर पर जारी पत्र के मुताबिक पलामू से अभय भुइयां, लोहरदगा से महेंद्र ओरांव, चतरा से अर्जुन कुमार और दुमका से राजेश कुमार किस्कू को उम्मीदवार (candidate) बनाया गया है। पार्टी सचिव महेंद्र पाठक और पूर्व सांसद भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने कहा कि (CPI) पार्टी कुछ और सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी और अकेले चुनाव लड़ेगी।

(CPI) पार्टी के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमोद कुमार पांडे ने कहा कि पहले हमारी पार्टी इंडिया अलायंस का हिस्सा थी, लेकिन अब हम झारखंड (Jharkhand) में स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं। हमने गठबंधन (India Alliance) के तहत सिर्फ एक सीट हजारीबाग देने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया। हमारी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने इस पर निर्णय लेने के लिए प्रदेश कमेटी को अधिकृत किया था।

सीपीआई (CPI) के भुवनेश्वर मेहता 1991 और 2004 में हज़ारीबाग़ सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचे। इसी आधार पर पार्टी इस सीट पर दावा कर रही थी। इस बार हज़ारीबाग़ सीट कांग्रेस इन इंडिया गठबंधन (India Alliance) को दी गई है, जहां से मांडू क्षेत्र के विधायक जयप्रकाश भाई पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है। राज्य में गठबंधन की ओर से सीट शेयरिंग का जो फॉर्मूला तैयार किया गया है, उसमें वाम दलों में सिर्फ सीपीआई (CPI) एमएल को कोडरमा में एक सीट दी गई है। इस सीट पर बगोदर क्षेत्र से सीपीआई एमएल विधायक विनोद सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है।

Tag: nextindiatimes #CPI #IndiaAlliance

RELATED ARTICLE