24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

Republic Day से पहले दिल्ली की सीमाएं सील, नभ से थल तक की पहरेदारी

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने रक्षा मंत्रालय, अर्द्ध सैनिक बलों व केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर सुरक्षा के बेहद चाक चौबंद बंदोबस्त किए हैं। गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह के लिए कर्तव्य पथ पर 14 हजार व नई दिल्ली जिले में आठ हजार जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में अर्द्ध सैनिक बलों (paramilitary forces) की भी तैनाती रहेगी।

यह भी पढ़ें-अयोध्या में दिल खोलकर दान कर रहे भक्त, एक ही दिन में आया इतने करोड़ चढ़ावा

पूरे जिले में जगह जगह दिल्ली पुलिस की क्विक रिएक्शन टीम, स्पेशल सेल स्वाट दस्ता (SWAT) के स्नाइपर्स की तैनाती रहेगी। सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी (Delhi Police) केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर सूचनाओं का आदान प्रदान कर रहे हैं, ताकि किसी तरह की समस्या न आएं। संभावित पैराग्लाइडर और ड्रोन (drone) हमले की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए गए हैं।

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) पड़ोसी राज्यों की पुलिस से भी सहयोग ले रही है। सुरक्षा के लिए एडवांस टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। 25 जनवरी की रात 10 बजे से दिल्ली (Delhi) की सभी सीमाएं सील कर दी जाएंगी। बाहरी वाहनों में उन्हीं को दिल्ली में प्रवेश करने की इजाजत होगी, जिन्हें बहुत आवश्यक होगा। भारी वाहनों को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। परेड के लिए फुलप्रूफ सिक्योरिटी (security) अरेंजमेंट किए गए हैं।

25 जनवरी को सील होंगे दिल्ली के बॉर्डर, जानें समय

26 जनवरी की सुरक्षा (security) के लिए नई दिल्ली को 28 जोन में बांटा गया है। हर जोन की कमान एक-एक डीसीपी (DCP) को सौंपी गई हैं। इसके साथ ही चप्पे चप्पे पर नजर रखने के लिए आठ हजार सुरक्षाकर्मियों (security) की तैनाती की गई हैं। आवास से लेकर लाल किला तक के रूटों के अलावा नई दिल्ली (Delhi), मध्य व उत्तरी जिले में हजारों की संख्या में सड़कों के किनारे, आयोजन स्थल कर्तव्य पथ पर अत्याधुनिक सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी मैनुअल मॉनिटरिंग की जा रही है।

राजधानी के भीड़ भाड़ वाले बाजारों में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की खास नजर रहेगी। सीसीटीवी के साथ ही बाजारों में चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती रहेगी। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने नागरिकों से भीड़ वाले स्थानों पर जागरूक रहने और किसी भी तरह की कोई लावारिस वस्तु या कोई संदिग्ध गतिविधि दिखने पर तुरंत पुलिस से संपर्क करने की अपील की है।

Tag: #nextindiatimes #DelhiPolice #CCTV #RepublicDay

RELATED ARTICLE

close button