17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

बजट सत्र से पहले बुलाई गई सर्वदलीय बैठक, पहुंचे सभी राजनीतिक दल

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। संसद (Parliament) में बजट सत्र (budget session) से पहले सभी पार्टियों के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक (meeting) शुरू हो चुकी है। इस बैठक के लिए केंद्र की तरफ से सभी पार्टियों को आमंत्रित किया गया है। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी दोनों सदनों के सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-बिहार के बाद झारखंड में कुछ बड़ा होने के संकेत, सियासी हलचल तेज

यह बैठक (meeting) संसद के पुस्तकालय में आयोजित की गई है। बैठक शुरू होने से पहले टीएमसी सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय और सुखेंदु शेखर रे केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और अर्जुन राम मेघवाल से मिले। उनके अलावा एमडीएमके सांसद वाइको इस बैठक (meeting) में शामिल होने पहुंचे। बता दें कि बजट सत्र (budget session) एक फरवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन से शुरू होगा और इस सत्र का समापन नौ फरवरी को होगा।

प्रह्लाद जोशी ने इस बैठक (meeting) में शामिल होने के लिए सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है। इस वर्ष अप्रैल-मई में होने वाले चुनावों से ठीक पहले बजट सत्र (budget session) मौजूदा लोकसभा का आखिरी संसद सत्र होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार यानी की एक फरवरी को अंतरिम बजट (budget) पेश करेंगी। बता दें कि सरकार की तरफ से इस बैठक (meeting) में सत्र का एजेंडा विपक्ष के साथ साझा किया जाता है। इसके अलावा सदन में सुचारु कामकाज के लिए विपक्ष से सहयोग का अनुरोध किया जाता है।

Parliament Budget Session: सर्वदलीय बैठक में 27 दलों के नेता शामिल

अंतरिम बजट (budget) आम तौर पर लोकसभा चुनाव के बाद सरकार बनने तक बीच की अवधि की वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखता है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने बजट (budget) को लेकर अपनी अपेक्षाएं और सिफारिशें देते हुए कहा है कि सरकार को विनिवेश लक्ष्यों को पूरा करने और विनिवेश के लिए 3 साल का कार्यक्रम निर्धारित करना चाहिए। इसके अलावा पेट्रोलियम, बिजली और रियल एस्टेट को भी जीएसटी में शामिल करते हुए तीन दर संरचना का लक्ष्य पूरा करना चाहिए। साथ ही सरकार से पूंजीगत व्यय को 20 फीसदी बढ़ाकर 12 लाख करोड़ करने और अलग से निवेश मंत्रालय की स्थापना करने का अनुरोध किया है।

Tag: #nextindiatimes #budget #meeting #parliament

RELATED ARTICLE

close button