24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

चीन में फैली बीमारी को लेकर भारत में अलर्ट, विदेशी यात्रियों का होगा RTPCR टेस्ट

Print Friendly, PDF & Email

मध्य प्रदेश। चीन से फैली बीमारी कोरोना से पहले पूरी दुनिया सबक सीख चुकी है और अब एक बार फिर एक बीमारी का कहर तहलका मचा सकता है। इसको लेकर भारत में फिलहार अलर्ट जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश में विदेश से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का रैंडम आरटीपीसीआर टेस्ट होगा।

यह भी पढ़ें- चीन में फैल रही बीमारी को लेकर भारत सरकार अलर्ट, जारी किए गए ये निर्देश

चीन में बच्चों में फैल रही सांस लेने की बीमारी के चलते यह फैसला लिया गया है। इसे लेकर सीएमएचओ ने एडवाइजरी जारी की है। चीन में फैले इन्फ्लुएंजा को लेकर मध्य प्रदेश में अब विदेश यात्रा करने वालों पर भी सख्ती कर दी गई है। अब ​अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी कोविड-19 जैसे प्रोटोकॉल की तरह होगी। प्रदेश में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का रैंडम आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। हर पॉजिटिव सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने गुरुवार को सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज को निर्देश जारी किया है। CMHO ने पत्र लिखकर बच्चों को सांस लेने में दिक्कत आने वाले मामलों की निगरानी रखने, कोविड गाइडलाइन का पालन कराने की सलाह दी है। इसके साथ ही डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करने के भी निर्देश दिए गए है।

इसके अलावा सर्दी, बुखार, जुकाम, फेफड़ों में जलन मामलों में कोरोना जैसी मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी हॉस्पिटलों को स्टाफ, अस्पताल, बेड, जांच सुविधा, दवाओं का स्टॉक, इलाज में जरूरी सामान की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि भारत सरकार ने शुरुआती कदम उठाते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने पब्लिक हेल्थ सिस्टम को अपडेट रहने को कहा है ताकि हर आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके।

Tag: #nextindiatimes #china #disease #RTPCR

RELATED ARTICLE

close button