31 C
Lucknow
Saturday, July 13, 2024

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए पहनें ऐसे कपड़े

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। ज्यादातर लोग गर्मियां (summer) आते ही इस अपने लुक्स को लेकर चिंता में रहने लगते है कि गर्मियों में वो किस तरह से खुद को स्टाइिल करें जिसमें ज्यादा गर्मी का अहसास भी न हो और स्टाइलिश (stylish) भी लगे। अगर आप भी अपने लुक्स को लेकर चिंता में रहते है तो ये टिप्स आपके काम आ सकती है।

यह भी पढ़ें-गर्मियों में इन बातों का ख्याल रखने से मिलेगी सनबर्न से राहत

बता दें ज्यादा गर्मियों (summer) में हमें सिल्क, साटन, नायलान, वेलवेट के कपड़े (clothes) नहीं पहनने चाहिए क्योंकि इस तरह के कपड़े पहनने से इन्फेक्शन हो सकता है। गर्मियों (summer) में आरामदायक और स्टाइलिश महसूस करने के लिए आप क्या पहनना चाहते हैं, यह तय करने से पहले अपने कपड़ों के लिए उचित कपड़े का चयन करना सबसे आवश्यक है। कपड़े (clothes) को त्वचा और कपड़े के बीच हवा जाने देना चाहिए और हल्के रंग के होने चाहिए।

सूती कपड़ा:

गर्मियों (summer) में सबसे ज्यादा आराम देने वाले कपड़े की बात की जाए तो सबसे पहले सूती कपड़े (clothes) का नाम ऊपर आता है। ज्यादातर लोग इसे गर्मियों (summer) में पहनना पसंद करते है। आप चाहें तो मार्केट से अलग-अलग तरह के सूती कपड़े लेकर स्टाइलिश ड्रेस बनवा सकते है।

लिनेन का कपड़ा:

काटन के बाद अगर कोई फैब्रिक (fabric) सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है तो वो लिनेन का कपड़ा है। लिनेन बहुत ही मुलायम कपड़ा (clothes) होता है। इसकी बुनाई काफी ढीली की जाती है जिससे ये पहननें में काफी आरामदायक होता है। इससे आपके शरीर में पसीना नहीं आएगा। वहीं गर्मी (summer) में त्‍वचा में हाने वाली बीमारी से भी बचे रहेंगे।

चाम्ब्रे डेनिम:

डेनिम की तरह दिखने वाला चाम्ब्रे फैब्रिक (Chambray fabric) काफी पतला और हल्का कपड़ा होता है। यह कपड़ा नार्मल काटन से तैयार किया जाता है। यह आपके शरीर से पसीने को सोख लेता है। साथ ही इससे आपको गर्मी (summer) में किसी तरह की चुभन भी नहीं होती है। ऐसे में डेनिम के बदले आप गर्मी में इस कपड़े को ट्राई कर सकते हैं।

रेयान का कपड़ा:

रेयान ऐसा फैब्रिक (fabric) है जो सूती, सिल्क, लिनेन और वूलेन फैब्रिक का मिक्स है और इसका इस्तेमाल सिल्क के रूप में किया जाता है। अगर हम बात करें रेयान के दाम की तो ये सिल्क (silk) की तुलना में काफी ज्यादा सस्ता होता है। ज्यादातर महिलाएं इसकी ड्रेस कुर्ती, शर्ट्स पहनना पसंद करती है।

Tag: #nextindiatimes #clothes #summer #fabric

RELATED ARTICLE