30 C
Lucknow
Saturday, July 13, 2024

उद्धव ठाकरे ने सभी विधायकों को होटल में किया शिफ्ट, सियासी हलचल तेज

Print Friendly, PDF & Email

महाराष्ट्र। महाराष्ट्र (Maharashtra) में विधान परिषद चुनाव के लिए सियासी सरगर्मियां लगातार तेज होती जा रही हैं। प्रदेश में कल विधान परिषद का चुनाव होना है। उससे पहले सभी राजनीतिक दल अपने विधायकों (MLAs) के साथ बैठक कर रणनीति बनाने में जुटे हैं। इसके साथ ही सभी राजनीतिक दल अपने विधायकों (MLAs) को बचाते नजर आ रहे हैं। विधान परिषद चुनाव के लिए 11 सीटों पर 12 उम्मीदवार मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें-पंजाब में BJP के बड़े नेताओं को जान से मारने की धमकी, ऑफिस भेजा पत्र

शिवसेना (Shiv Sena) यूबीटी ने अपने सभी 16 विधायकों (MLAs) को आईटीसी ग्रैंड सेंट्रल होटल में शिफ्ट किया है। आदित्य ठाकरे भी इन विधायकों (MLAs) के साथ रह सकते हैं। ‘क्रॉस वोटिंग’ की आशंका को देखते हुए विधायकों को होटल में ठहराने का इंतजाम किया गया है। विधान परिषद चुनाव (elections) में शिवसेना (UBT) की ओर से मिलिंद नार्वेकर को उम्मीदवार बनाए जाने पर गणित बिगड़ा है।

चुनाव में एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 23 वोटों की जरूरत है। शिवसेना (UBT) के पास अपने सिर्फ 15 विधायक हैं तो दूसरी तरफ एनसीपी (AP) के दूसरे उम्मीदवार और एनसीपी (SP) समर्थित उम्मीदवार जयंत पाटिल को भी जीत के लिए अन्य पार्टी के विधायकों (MLAs) पर निर्भर रहना होगा। अगर विधान परिषद चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग होती है तो इसका सबसे ज्यादा फायदा उद्धव ठाकरे और एनसीपी (SP) समर्थित उम्मीदवार जयंत पाटिल को होगा।

बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा की मौजूद स्ट्रेंथ 274 है। विधान परिषद की एक सीट जीतने के लिए 23 वोटों की जरूरत है। विधान परिषद चुनाव में भाजपा के 5, शिवसेना (Shiv Sena) के 2 और एनसीपी एपी के 2 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीं महाविकास अघाड़ी के 3, यानी शिवसेना यूबीटी के 1, कांग्रेस (Congress) के 1 और शेकाप के 1 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

Tag: #nextindiatimes #MLAs #Maharashtra

RELATED ARTICLE