19 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

U19 World Cup: ऑस्ट्रेलिया से फाइनल मैच आज, इन खिलाड़ियों से है आस

Print Friendly, PDF & Email

स्पोर्ट्स डेस्क। भारत के युवा क्रिकेटर रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ फाइनल जीतकर रिकॉर्ड छठा आईसीसी अंडर-19 वनडे विश्व कप (U19 World Cup) खिताब जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को करीबी मुकाबले में हराकर फाइनल (final) में जगह बनाई थी।

यह भी पढ़ें-साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंची महिला हॉकी टीम

सहारन की अगुवाई वाली मौजूदा टीम शुरू में इतनी शानदार नहीं दिख रही थी क्योंकि कुछ महीने पहले वह अंडर-19 एशिया कप के फाइनल (final) में जगह बनाने में असफल रही थी लेकिन यहां टीम फॉर्म में आ गई है। इस टूर्नामेंट 389 बनाने वाले सहारन टीम का प्रदर्शन प्रत्येक मैच में बेहतर होता गया और उसने बड़े अंतर से जीत दर्ज की। बस सेमीफाइनल ही ऐसा था जिसमें उसने मेजबान दक्षिण अफ्रीका (south africa) को महज एक विकेट से हराया। भारतीय टीम (indian team) इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है।

इंग्लैंड (England) के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के छोटे भाई मुशीर खान कप्तान उदय के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं और एक उपयोगी बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं। उनसे फाइनल (final) में भी बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज राज लिंबानी और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नमन तिवारी प्रभावी रहे हैं, लेकिन अगले स्तर के लिए तैयार नहीं हैं। लेकिन रविवार को (final) में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस स्तर के लिए काफी होगा।

भारत की अंडर-19 टीम ने 2012 और 2018 फाइनल (final) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराया था और इस चरण के खिताबी मैच में भी वह प्रबल दावेदार होगी। भारतीय टीम हमेशा आयु वर्ग के टूर्नामेंट में ‘पावरहाउस’ रही है और इस टूर्नामेंट में नौवीं बार फाइनल (final) में पहुंचना इसका प्रमाण है। भारत की अंडर-19 टीम ने 2016 के बाद सभी फाइनल (final) खेले हैं जिसमें से उसने 2018 और 2022 चरण में खिताब जीते जबकि 2016 और 2020 में उसे हार मिली।

चाहे सीनियर टीम हो या जूनियर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को कम आंकना गलत होगा। पिछले साल 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलियाई सीनियर टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली सीनियर टीम को वनडे विश्व कप के फाइनल (final) में हराकर भारतीय का दिल तोड़ दिया था। अब कप्तान उदय सहारन की अगुवाई वाली भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम को हराकर खिताब जीतना सुखद होगा।

Tag: #nextindiatimes #final #Australia #tournament

RELATED ARTICLE

close button