30 C
Lucknow
Wednesday, April 24, 2024

भूकंप के झटकों से दहला ताइवान, ट्रेन-बिजली सब कुछ ठप

Print Friendly, PDF & Email

इंटरनेशनल डेस्क। ताइवान (Taiwan) में बुधवार तड़के एक शक्तिशाली भूकंप (earthquake) आया, जिससे पूरा द्वीप हिल गया। भूकंप (earthquake) की वजह से कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। इस भूकंप कि तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप (earthquake) के बाद सुनामी (tsunami) की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें-सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटकों से कांप गया लद्दाख, इतनी रही तीव्रता

ताइवान (Taiwan) केंद्रीय मौसम प्रशासन ने बताया कि ताइवान की राजधानी ताइपे में बुधवार सुबह भूकंप (earthquake) के जोरदार झटके महसूस किए गए। उधर जापान का कहना है कि सुनामी (tsunami) की पहली लहर उसके दो दक्षिणी द्वीपों पर आई है। जापान ने दक्षिणी द्वीप समूह ओकिनावा के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। ताइवान (Taiwan) में आया भूकंप इतना जबरदस्त था कि झटके शंघाई तक महसूस किए गए। चीन की मीडिया का कहना है कि भूकंप (earthquake) के झटके चीन के फुझू, शियामेन, झुआनझू और निंगडे में भी महसूस किए गए।

बुधवार को आए भूकंप (earthquake) के बाद ताइवान के अग्निशमन विभाग की ओर से बताया गया है कि द्वीप के पूर्वी तट पर आए 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद अब तक एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 50 से अधिक घायल हो गए हैं। भूकंप के कारण ताइवान (Taiwan) में इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। ध्वस्त हुई इमारतों के मलबे लोग फंसे हुए हैं। भूकंप (earthquake) के केंद्र के करीब ताइवान के पूर्वी तट पर स्थित हुलिएन शहर में नुकसान की खबर है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र हुलिएन शहर से लगभग 18 किमी दक्षिण में स्थित है। ताइवान (Taiwan) में 25 सालों में यह सबसे मजबूत भूकंप (earthquake) माना जा रहा है। इससे पहले 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप (earthquake) आया था, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई थी।

Tag: #nextindiatimes #earthquake #Taiwan #tsunami

RELATED ARTICLE