17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

आज बंद रहेगा शेयर बाजार, BSE व NSE में नहीं होगा कारोबार

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार 27 नवंबर को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक बीएसई और एनएसई बंद रहेंगे। आज पूरे देश में गुरु नानक जयंती मनाया जा रहा है जिसके कारण आज बाजार बंद है। आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- धड़ाधड़ नीचे आए SBI के शेयर, RBI के इस नयम से हुआ ऐसा

आज मुद्रा डेरिवेटिव बाजार भी व्यापार के लिए बंद रहेगा। मुद्रा डेरिवेटिव सेगमेंट और ब्याज दर डेरिवेटिव सेगमेंट दोनों में पूरे दिन कारोबार नहीं होगा। सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु, गुरु नानक देव जी का आज जन्मदिवस है। गुरु नानक जयंती, जिसे गुरुपर्व के नाम से भी जाना जाता है, सिख धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है।

निवेशकों और ट्रेडर्स के लिए शेयर बाजार कल यानी मंगलवार 28 नवंबर को अपने नियमित समय सुबह 9:15 बजे खुलेंगे। नवंबर में यह दूसरा दिन है जब बाजार बंद हुआ है। इससे पहले शेयर बाजार दिवाली-बालिप्रतिपदा के कारण 14 नवंबर को बंद था।

आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार 24 नवंबर को बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्स 47.77 अंक या 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,970.04 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 7.30 अंक या 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,794.70 के स्तर पर बंद हुआ था। शुक्रवार को आईटी और एफएमसीजी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि मेटल और फार्मा शेयरों में खरीदारी रही थी।

Tag: #nextindiatimes #business #stockmarket #gurupurnima

RELATED ARTICLE

close button