19 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

सचिन तेंदुलकर भी हुए डीपफेक के शिकार, पुलिस से की कार्रवाई की मांग

Print Friendly, PDF & Email

स्पोर्ट्स डेस्क। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी डीपफेक (deepfake) का शिकार हो गए हैं। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया(social media) पर वायरल हो रहा है, जिसमें वे ‘स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट’ गेमिंग ऐप को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं। सचिन (Sachin Tendulkar) ने वीडियो पर सरकार और मुंबई पुलिस से कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़ें-SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी, ये टिप्स होंगे मददगार

खुद सचिन (Sachin Tendulkar) ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो को पोस्ट करके लिखा कि ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। (deepfake) का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है। उन्होंने इस मैसेज के साथ भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और महाराष्ट्र साइबर पुलिस को टैग किया है।

इसमें फेक वीडियो में वे (Sachin Tendulkar) ये कहते नजर आते हैं कि उनकी बेटी सारा इस गेम से रोजाना बड़ी मात्रा में पैसा निकालती हैं। वे लोगों को बताते हैं कि मुझे आश्चर्य होता है कि अब अच्छा पैसा कमाना कितना आसान हो गया है। सचिन ने इस वीडियो में महाराष्ट्र साइबर पुलिस, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफर्मेशन टेक्नोलॉजी और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को भी टैग किया है। तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने पोस्ट को कैप्शन देते हुए लिखा कि ये वीडियो फेक हैं। (deepfake) टेक्नोलॉजी का बड़े पैमाने पर ऐसा इस्तेमाल परेशान करने वाला है।

क्रिकेट गॉड' भी डीपफेक वीडियो का हुए शिकार, गेंमिग एप का प्रचार करते वीडियो  पर जताई चिंता, sachin-tendulkar-expressed-concern-over-deepfake -video-promoting-gaming

पिछले साल नवंबर में रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का एक डीपफेक (deepfake) वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हआ था, जिसमें AI टेक्नोलॉजी से एक इन्फ्लूएंसर के चेहरे पर बड़ी सफाई से रश्मिका का चेहरा मोर्फ किया गया था। सोशल मीडिया (social media) पर हजारों लोगों ने रश्मिका के इस फेक वीडियो को असली समझ लिया क्योंकि उसमें दिख रहे एक्सप्रेशन बिल्कुल रियल लग रहे थे।

Tag: #nextindiatimes #SachinTendulkar #deepfake #police

RELATED ARTICLE

close button