17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले PM मोदी- “राम आग नहीं ऊर्जा हैं”

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। रामनगरी कही जाने वाली अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की आज प्राण-प्रतिष्ठा हो गई। पीतांबरधारी राघव (Ram) की इस मूर्ति को देखकर रामभक्त भावविभोर हो रहे हैं। सूर्यवंशी श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो जाने के बाद अब रामभक्त अपने भगवान के दर्शन करने के लिए बेताब हैं। प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के बाद PM Modi ने लोगों को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें-प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गर्भगृह में ये भी बने यजमान

इस समारोह में शिरकत करने के लिए विभिन्न जगत से हस्तियां अयोध्या पहुंची। अयोध्या (Ayodhya) में श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम रविवार को पूरा हो गया। मोदी (PM Modi) बतौर मुख्य यजमान हल्के पीले रंग की धोती और कुर्ता पहनकर 12 बजे मंदिर परिसर में पहुंचे। उनके हाथ में एक थाल थी, जिसमें श्रीरामलला (Ram) का चांदी का छत्र था। संकल्प के साथ प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) की विधि 12 बजकर 5 मिनट पर शुरू हुई, जो 1 घंटे से ज्यादा समय तक चली।

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने भगवान की आरती कर चंवर डुलाया। मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास से कलावा बंधवाया और उनके पैर छुए। इसके बाद उन्होंने श्रीरामलला (Ram) की परिक्रमा की और साष्टांग प्रणाम किया। उन्होंने राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के भी पैर छुए। PM ने अपना 11 दिन का व्रत भी तोड़ा। प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के बाद PM Modi ने लोगों को संबोधित किया। 35 मिनट की स्पीच PM ने राम-राम से शुरू की और जय सियाराम पर खत्म किया। उन्होंने देशवासियों को बधाई दी और कहा- ये राम (Ram) मंदिर भारत के उत्कर्ष-उदय का साक्षी बनेगा। लोग इस पल और तारीख को हजार साल तक याद रखेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद छलके खुशी के आंसू, आज हमारे राम आ गए हैं, देखिए PM मोदी-CM योगी से लेकर किसने क्या कहा

मोदी (PM Modi) ने कहा- हमारे रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे। हमारे रामलला अब दिव्य मंदिर में रहेंगे। राम मंदिर के निर्माण के बाद से देशवासियों में नया उत्साह पैदा हो रहा था। आज हमें सदियों की धरोहर मिली है, श्रीराम (Ram) का मंदिर मिला है। गुलामी की मानसिकता को तोड़कर उठ खड़ा होता राष्ट्र ऐसे ही नवइतिहास का सृजन करता है। आज से हजार साल बाद भी लोग आज के इस पल, तारीख की चर्चा करेंगे। राम (Ram) की कितनी बड़ी कृपा है कि हम सब इस पल को घटित होते देख रहे हैं।

Tag: #nextindiatimes #PMModi #Ram #ayodhya

RELATED ARTICLE

close button