21 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गर्भगृह में ये भी बने यजमान

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो चुकी है। गर्भगृह में मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पूजा-अर्चना की। इस दौरान पीएम मोदी (Narendra Modi) के साथ गर्भगृह में कई अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-भव्य मंदिर में राम मंद‍िर में व‍िराजे रामलला, चल रही पूजा अर्चना

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पीएम मोदी (Narendra Modi) के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुख्य यजमान अनिल मिश्र और डोमराजा अनिल चौधरी मौजूद थे। अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा ( Pran Pratishtha) संपन्न हो चुकी है। जहां यजमान के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे। सिंहद्वार से प्रवेश करने वाले पीएम के हाथ में रामलला का छत्र भी नजर आया। चांदी का ये छत्र एक वस्त्र के ऊपर रखा हुआ था।

PM Narendra Modi dress outfit Ram Mandir Pran Pratishtha Ayodhya - माथे पर  टीका, धोती-कुर्ता पहन गर्भ गृह में पहुंचे पीएम मोदी, प्राण प्रतिष्ठा पर  कैसा है प्रधानमंत्री ...
प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की भी शुरुआत कर दी गई। मंगल ध्वनि के बीच राम लला (Ayodhya Ram Mandir) का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हुआ। दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर प्राण-प्रतिष्ठा की मुख्य विधि शुरू हुई; जो 84 सेकेंड तक चली। पीएम (PM Modi) ने रामलला के आंख से पट्टी खोली और हाथ में कमल का फूल लेकर पूजा की। पूजा संपन्न होते ही पूरा राम मंदिर जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा। इसके बाद राम मंदिर परिसर (Ayodhya Ram Mandir) में हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई। प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरती की गयी। पीएम मोदी ने रामलला की आरती की।

Tag: #nextindiatimes #NarendraModi #AyodhyaRamMandir

RELATED ARTICLE

close button