20 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

उत्तर कोरिया ने फिर से दागी मिसाइल, जापान में जारी हुआ अलर्ट

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया (North Korea) ने रविवार को अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल (ballistic missile) दागी। जापानी तट रक्षक के अनुसार, यह बैलिस्टिक मिसाइल (ballistic missile) हो सकती है। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से इसे लेकर अलर्ट (alert) जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान के बलूचिस्तान में IED विस्फोट, 5 जवानों की गई जान

नवंबर में प्योंगयांग (Pyongyang) द्वारा अपना पहला सैन्य जासूसी उपग्रह (ballistic missile) लॉन्च करने के बाद कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव काफी बढ़ गया है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि प्रक्षेपण रविवार को हुआ, लेकिन हथियार ने कितनी दूर तक उड़ान भरी, इसके बारे में कोई और जानकारी नहीं दी।

जापान (Japan) के रक्षा मंत्री ने कहा कि उसने भी उत्तर कोरिया (North Korea) की तरफ से मिसाइल लॉन्च का पता लगाया है। गौरतलब है कि यह उत्तर कोरिया (North Korea) की तरफ से इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ballistic missile) ह्वासॉन्ग-18 की टेस्टिंग के बाद से पहला मिसाइल लॉन्च है। ह्वासॉन्ग-18 को 18 दिसंबर को टेस्ट किया गया था। बताया जाता है कि तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong-un) के नेतृत्व में इस आधुनिक मिसाइल (ballistic missile) को अमेरिका को निशाना बनाने के लिए तैयार किया गया है।

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान की बढ़ी चिंताएं; जारी किया  आपातकालीन अलर्ट - Japan released an Emergency alert on ballistic missile  launched by North Korea

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बीते दिनों तनाव काफी बढ़ गया था। इसी साल जनवरी में उत्तर कोरिया (North Korea) की ओर से 200 से ज्यादा तोप के गोले दागे गए थे। गोले उत्तरी सीमा रेखा (एनएलएल) के उत्तर में गिरे, जो दोनों कोरियाई देशों के बीच वास्तविक समुद्री सीमा है। हालांकि, किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी।

Tag: #nextindiatimes #ballisticmissile #northkorea #japan

 

RELATED ARTICLE

close button