21 C
Lucknow
Wednesday, February 21, 2024

वजन कम करने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा

Print Friendly, PDF & Email

हेल्थ डेस्क। आज कल की बिजी लाइफ के चलते अक्सर हम हेल्दी डाइट (Healthy diet) पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और हम बाहर के खाने पर निर्भर हो जाते हैं। जिससे हमारी जीवनशैली लगातार खराब होती चली जाती है। अगर आप इस समय वजन घटाने (weight loss) की जर्नी में हैं और अपनी हेल्दी डाइट (Healthy diet) को लेकर असमंजस में हैं तो आज हम अपनी इस खबर में आपकी मदद करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें-रोज नहाने वाले हो जाएं सावधान, नुकसान जानकर कर लेंगे तौबा

जाहिर है वजन कम (weight loss) करने के दौरान कई चीजों (जंक फूड) से परहेज करना पड़ता है और सख्त डाइट (Healthy diet) का पालन करना पड़ता है। सख्त डाइट का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आपको अपने खाने में कटौती करनी है, बस आपको सही मात्रा में सब कुछ खाना है।

-हमें रोजाना खाने के बाद कुछ ताजे फलों (fresh fruits) का सेवन जरूर करना चाहिए। जिससे हमारा पाचन तंत्र सही रहता है और शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन्स (vitamins) और मिनिरल्स मिलते हैं।

-हमारे पूरे शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत प्रोटीन (protein) की होती है, इसलिए हमें रोजाना भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protein) का सेवन करना चाहिए। खाने में हमें मूंग दाल, राजमा, चना इसके अलावा आप अंडे व नॉनवेज का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

-खाने में डेयरी प्रोडक्टस (dairy products) जैसे दूध, दही, पनीर, मट्टा आदि इन सबका सेवन करें इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protein) और हेल्दी फैट (Healthy diet) होता है।

-हरी सब्जियों (green vegetables) का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनिरल्स पाये जाते हैं। खास तौर पर आप लौकी, करेला, ब्रौकली, बीन्स आदि का सेवन करने से आप अधिक फैट से छुटकारा पा सकते हैं।

Tag: #nextindiatimes #Healthydiet #protein #weightloss

RELATED ARTICLE

close button