24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष पहुंचा SC, वजूखाने का भी सर्वे कराने की मांग

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। ज्ञानवापी (Gyanvapi) मामले में अब एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दाखिल की। हिंदू पक्ष ने सील की जगह का सर्वे (survey) कराने की मांग की है। हिंदू पक्ष ने याचिका में 19 मई, 2023 के आदेश को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की है।

यह भी पढ़ें-ED कर रही लालू यादव से पूछताछ, दफ्तर के बाहर जुटे RJD कार्यकर्ता

दाखिल की गई याचिका के अनुसार बिना शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए वजूखाने का (ASI) सर्वे (survey) कराने का निर्देश देने की मांग की है। मई 2022 में वजूखाना (Vajukhana) में शिवलिंग जैसी रचना मिलने के बाद से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश पर इस जगह को सील कर दिया गया था। हिंदू पक्ष उसे काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) का मूल शिवलिंग मानता है। अब हिंदू पक्ष ने इस सील किए गए क्षेत्र का सर्वे कराने की मांग की है।

Gyanvapi में सील इलाके को खोलने की मांग, हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में  दायर की याचिका - demand to open the sealed area in gyanvapi hindu side  files petition in supreme

आवेदन में कहा गया है कि ‘शिवलिंग’ के आस-पास की दीवारों, फर्शों को हटाकर सर्वेक्षण (ASI) किया जाए और पूरे सील क्षेत्र का वैज्ञानिक तरीकों से सर्वेक्षण (survey) किया जाए और रिपोर्ट पेश की जाए। हाल ही में अदालत (Supreme Court) को सौंपी गई ज्ञानवापी (Gyanvapi) मस्जिद परिसर की रिपोर्ट गुरुवार को दोनों पक्षों को उपलब्ध कराई गई थी।

याचिका में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के महानिदेशक (Director General) से सील क्षेत्र के भीतर स्थित ‘शिवलिंग’ को कोई नुकसान पहुंचाए बिना इसकी प्रकृति और संबंधित विशेषताओं को निर्धारित करने के लिए सर्वेक्षण (survey) करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

Tag: #nextindiatimes #Gyanvapi #survey #ASI

RELATED ARTICLE

close button