34 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

रामलला का भव्‍य प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह आज, CM योगी पहुंचे अयोध्‍या

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। भारत के इतिहास में आज एक और अध्याय जुड़ने जा रहा है। आज रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) के साथ ही अयोध्या (Ayodhya) में इतिहास रचा जाएगा। इस पल का सभी सनातनियों के साथ-साथ पूरे देश को अरसों से इंतजार था।

यह भी पढ़ें-प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या पहुंचने लगे अतिथि, दुल्हन सी सजी रामनगरी

अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में अब प्रभु विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देने वाले हैं। रामलला के भव्‍य प्राण प्रत‍िष्‍ठा (Ramlala Pran Pratishtha) समारोह के ल‍िए मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ राम मंदिर (Ram Mandir) परिसर पहुंच गए हैं। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कहा, “500 वर्षों के संघर्ष के बाद 22 जनवरी को रामलला अपने जन्मस्थान पर विराजमान होने जा रहे हैं। रामलला सालों का इंतजार खत्म कर रहे हैं… इस घड़ी का इंतजार देश-दुनिया कर रही है।”

अयोध्‍या (Ayodhya) में रामलला के प्राण प्रत‍िष्‍ठा (Ramlala Pran Pratishtha) समारोह को लेकर दुन‍िया भर में जबरदस्‍त उत्‍साह। फ्रांस की राजधानी पेरिस में प्रसिद्ध एफिल टावर (Eiffel Tower) पर राम भक्तों ने जय श्री राम का जयकार लगाया। श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी की गई है। बस, अब चंद घंटे बाद ही रामलला (Ram Mandir) अपने नव्य मंदिर में भव्यता से प्रतिष्ठित हो जाएंगे। छह दिन पूर्व शुरू हुआ प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) का विधान पूर्ण हो गया। रविवार को भी परिसर में रामनाम का संकीर्तन होता रहा। वैदिक मंगलाचरण से शुरू हुए आज के अनुष्ठान में शाम को रामलला का शैयाधिवास कराया गया। उन्हें शीशम के पलंग पर रात्रि भर के लिए सुलाया गया।

Ram Mandir Opening Yogi Government Ministers Will Go To Ayodhya On 1 February | Ram Mandir Opening: रामलला के दर्शन करने अयोध्या कब जाएंगे योगी सरकार के सारे मंत्री? सामने आई ये जानकारी

अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) समारोह से पहले राम मंदिर के बाहर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त हैं। राम मंदिर परिसर के बाहर लोग जश्न मनाते दिखे। भगवान रामलला अपने नव्य मंदिर में आज भव्यता से प्रतिष्ठित हो जाएंगे। छह दिन पूर्व शुरू हुआ प्राण प्रतिष्ठा का विधान पूर्ण होने की ओर है। सोमवार को मध्य दिवस में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) की जाएगी। इसमें यजमान के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल रहेंगे।

Tag: #nextindiatimes #Ayodhya #Ramlala #PranPratishtha

RELATED ARTICLE