24 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

डीपफेक मामलों पर सरकार सख्त, 7 दिनों में नए नियम होंगे जारी

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। डीपफेक (deepfake) को लेकर सरकार 7 दिनों में नए आईटी नियम जारी करेगी। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajiv Chandrashekhar) ने कहा कि हमने इस पर 2 बैठकें कीं। आज के आईटी नियमों में गलत सूचना और डीपफेक (deepfake) के 2 प्रावधान हैं, इसका पालन करना अनिवार्य है। हमने एक एडवाइजरी भी जारी की है। 7-8 दिनों में नए आईटी नियम (IT rules) अधिसूचित करेंगे।

यह भी पढ़ें-सचिन तेंदुलकर भी हुए डीपफेक के शिकार, पुलिस से की कार्रवाई की मांग

डीपफेक (deepfake) मे अहम मुद्दे पर बात करते हुए केंद्रीय मंत्री मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajiv Chandrashekhar) ने दो बैठकों का आयोजन किया। इस मीटिंग में इस बात पर जोर दिया गया आज के आईटी नियमों में गलत सूचना और डीपफेक (deepfake) के लिए 2 प्रावधान हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य है। उन्होंने यह भी कहा है कि हमने एक एडवाइजरी भी जारी की है और हम 7-8 दिनों में नए आईटी नियम (IT rules) को नोटिफाई करेंगे।

सरकार ने पहले ही सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों को स्पष्ट कर दिया था कि यदि डीपफेक (deepfake) पर उसकी सलाह का पूरी तरह से पालन नहीं किया गया, तो नए आईटी नियमों (IT rules) का पालन किया जाएगा। चंद्रशेखर (Rajiv Chandrashekhar) ने कहा कि आईटी मंत्रालय की हालिया एडवाइजरी में प्लेटफॉर्मों को इसका पूरी तरह से पालन करने की आवश्यकता है। मंत्री ने कहा, “प्लेटफार्मों द्वारा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए हम जल्द ही आईटी अधिनियम के तहत कड़े नियमों (IT rules) को अधिसूचित करेंगे।”

Deepfake पर सख्त हुई सरकार, आईटी मंत्री ने सोशल मीडिया कंपनियों को दी ये  चेतावनी

पिछले महीने, सरकार ने सभी प्लेटफार्मों को आईटी नियमों (IT rules) का पालन करने का निर्देश दिया था और कंपनियों को प्रतिबंधित सामग्री के बारे में उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट और सटीक शब्दों में सूचित करने का निर्देश दिया था। रश्मिका मंदाना सहित प्रमुख अभिनेताओं को निशाना बनाने वाले कई ‘डीपफेक’ (deepfake) वीडियो आने के बाद सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के साथ बात की, जिससे सार्वजनिक आक्रोश फैल गया और छेड़छाड़ की गई सामग्री और तकनीक के गलत इस्तेमाल की आशंका बढ़ गई।

Tag: #nextindiatimes #deepfake #RajivChandrashekhar #ITrules

RELATED ARTICLE

close button