33 C
Lucknow
Wednesday, May 22, 2024

दिल्ली की जीत से बदल गए सारे समीकरण, राजस्थान को मिला बड़ा फायदा

Print Friendly, PDF & Email

स्पोर्ट्स डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के 64वें मुकालबे में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) को 19 रनों से हरा दिया है। वहीं दिल्ली ने लखनऊ (dc vs lsg ipl 2024 ) को हारकर प्लेऑफ की रेस को और दिलचस्प बना दिया है। हालांकि दिल्ली के लिए प्लेऑफ (playoffs) में पहुंचना काफी मुश्किल है, लेकिन इस जीत ने बाकी टीमों का गणित भी काफी दिलचस्प बना दिया है।

यह भी पढ़ें-IPL 2024: लखनऊ में छा गए धोनी, खूब मारे छक्के लेकिन…

फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स (DC) 14 अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। बात करें हैदराबाद (Hyderabad) की तो इस टीम के पास इस समय 12 मैच में 14 अंक हैं और साथ ही +0.406 का NRR भी है। हैदराबाद (Hyderabad) को दो मैच और खेलने हैं। यदि हैदराबाद दोनों मैच जीत जाती है तो 18 अंक के साथ प्लेऑफ (playoffs) में क्वालीफाई कर लेगी। जबकि हारने पर नेट रन में भी बदलाव आएगा। इसके अलावा LSG और RCB अपने आखिरी मैच जीत जाते हैं, तो पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम को टॉप 4 में रहने के लिए रन रेट पर निर्भर रहना होगा।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की बात करें तो सीएसके के पास 13 मैच में 14 अंक है। नेट रन रेट +0.528 का है। सीएसके (CSK) को एक मैच और खेलना है जो 18 मई को आरसीबी से होगा। यह मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम है। यदि इस मैच में सीएसके ने आरसीबी को हरा दिया तो चेन्नई के लिए प्लेऑफ (playoffs) में पहुंचने का रास्ता खुल जाएगा। जबकि सीएसके (CSK) हार जाती है तो भी प्लेऑफ (playoffs) की रेस में बनी रहेगी। फिर मामला रनरेट पर पहुंच जाएगा। यदि एलएसजी अपना आखिरी मैच जीतता है और 14 अंक हो जाएंगे लेकिन बेहतर रन रेट के कारण सीएसके प्लेऑफ (playoffs) में पहुंचने की रेस में आगे रहेगी। चेन्नई यह भी दुआ करेंगी कि SRH अपने दोनों मैच हार जाए, जिससे हैदराबाद के अंक में कोई बदलाव नहीं हो।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) इस जीत के साथ अभी भी प्लेऑफ की रेस में शामिल है। हालांकि दिल्ली की जीत से सबसे बड़ा फायदा राजस्थान रॉयल्स को पहुंचा है, अब वह 16 अंक के साथ ही प्लेऑफ (playoffs) में पहुंच गई है। अब सिर्फ दो और टीम ही 16 या उससे ज्यादा अंक हासिल कर सकती हैं। चेन्नई (CSK) के 13 मैचों में 14 अंक हैं तो सनराइजर्स हैदराबाद के 12 मैचों में 14 अंक हैं। इन दोनों के अलावा अन्य कोई टीम 14 से ज्यादा अंक नहीं प्राप्त कर सकेगी। अब लखनऊ का अगला मुकाबला मुंबई से है, अगर वह बड़े अंतर से जीतती है तो उसके भी प्लेऑफ (playoffs) में पहुंचने के चांस हैं।

Tag: #nextindiatimes #IPL2024 #DC #CSK #playoffs

RELATED ARTICLE