24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

CTET- 2024 के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, इस तारीख तक होगा त्रुटि सुधार

Print Friendly, PDF & Email

एजूकेशन डेस्क। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी/सीटेट) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के जिला समन्वयक रामानंद चौहान ने बताया कि बोर्ड ने सीटेट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब 27 नवंबर तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की पुलिस से हुई झड़प, BJP कार्यालय का कर रहे थे घेराव

आपको बता दें पहले अंतिम तिथि 23 नवंबर तक ही थी। फॉर्म में त्रुटि सुधार 28 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच किया जा सकेगा। जिन कैंडिडेट्स को सीटीईटी जनवरी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करना है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर दें।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य या ओबीसी एनसीएल श्रेणी से संबंधित कैंडिडेट्स और केवल एक पेपर में उपस्थित होने के इच्छुक कैंडिडेट्स को बतौर परीक्षा शुल्क के रूप में 1,000 का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, अगर इस श्रेणी से संबंधित अभ्यर्थी दोनों पेपर के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें बतौर शुल्क 1,200 रुपये देनें होंगे। वहीं, एससी, एसटी उम्मीदवारों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एक पेपर के लिए शुल्क 500 और दो पेपर के लिए 600 रुपये देने होंगे।

सीबीएसई बोर्ड हर साल सीटेट का आयोजन करती है। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। पहली जुलाई में, दूसरी दिसंबर माह में होती है। सीटेट अब 21 जनवरी 2024 को आयोजित होगी। पेपर-2 की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक जबकि पेपर-1 की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी। यह परीक्षा 20 भाषाओं में देश के लगभग 135 शहरों में आयोजित की जाएगी। इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। प्रश्नों की संख्या 150 होगी, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

Tag: #nextindiatimes #CTET #examination #lastdate

RELATED ARTICLE

close button