22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

भारत में चिंता का सबब बन रहा कोरोना, इन दो राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस

Print Friendly, PDF & Email

केरल। देश भर में कोरोना (Corona) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 752 नए मामले दर्ज किए गए हैं। 325 लोग ठीक हुए हैं, जबकि (Corona) संक्रमण की वजह से 4 लोगों की मौत हुई है। देश में Corona एक्टिव मामलों की संख्या 3 हजार 420 है। एक दिन पहले यह आंकड़ा 2 हजार 998 था।

यह भी पढ़ें-कोरोना के बढ़ते खौफ के बीच CM नीतीश ने की हाईलेवल मीटिंग, दिए ये निर्देश

हेल्थ मिनिस्ट्री (Health Ministry) के मुताबिक राज्यों में केरल में सबसे ज्यादा 565 केस मिले हैं। 2 लोगों की मौत हुई है। इनमें 297 ठीक हुए हैं, जबकि 266 लोगों का इलाज चल रहा है। एक्टिव केस के मामले में केरल के बाद कर्नाटक 70 केसेस के साथ दूसरे नंबर पर है। कर्नाटक और राजस्थान में 1-1 मौतें दर्ज की गई हैं।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, पिछले एक महीने में दुनिया भर में कोरोना (Corona) के मामलों में 52% का इजाफा हुआ है। 19 नवंबर से 17 दिसंबर के बीच 8 लाख 50 हजार केस रिपोर्ट हुए हैं और 3 हजार मौतें हुई हैं। हालांकि इस एक महीने के दौरान डेथ रेट 8% घटा है। इसका मतलब पिछले महीने कोरोना से 8% ज्यादा लोगों ने दम तोड़ा था।

कोरोना: देश में 31 हजार से अधिक नए मरीज, 24 घंटे में केरल में सबसे ज्यादा  मौतें, देखें लेटेस्ट अपडेट - COVID 19 positive case today 7 august 31,222  new corona cases

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना (Corona) का नया JN.1 वैरिएंट अब तक 41 देशों में फैल चुका है। फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, कनाडा और स्वीडन में JN.1 के मामले सबसे ज्यादा हैं। भारत में 22 दिसंबर तक नए वैरिएंट के 23 मामले मिले हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सभी केसेस हल्के लक्षण के हैं।

हालांकि WHO ने सावधानी के तौर पर एडवाइजरी (advisory) जारी की है। इसमें लोगों को भीड़ वाले, बंद या दूषित हवा वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी गई है। साथ ही आवश्यक दूरी बनाने को भी कहा गया है। केंद्र सरकार ने नए वैरिएंट को लेकर 18 दिसंबर को सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी (advisory) जारी की। इसमें सभी राज्यों को ज्यादा से ज्यादा कोविड टेस्ट करने को कहा गया है। केंद्र ने पॉजिटिव सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब भेजने का निर्देश दिया है।

Tag: #nextindiatimes #Corona #WHO #advisory #kerala

RELATED ARTICLE

close button