26.5 C
Lucknow
Friday, October 18, 2024

महाराष्ट्र-झारखंड चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, इस दिन आएगा रिजल्ट

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। महाराष्ट्र (Maharashtra) और झारखंड (Jharkhand) में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज दोनों राज्यों में वोटिंग के तारीखों की घोषणा की। महाराष्ट्र (Maharashtra) में 20 नवंबर को एक ही चरण में जबकि झारखंड (Jharkhand) में दो चरण में चुनाव होंगे। इसके अलावा आयोग ने यूपी, एमपी समेत कई राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है।

यह भी पढ़ें-Haryana Elections 2024: बागियों ने ही बढ़ाई टेंशन, मनाने में जुटी भाजपा

राहुल गांधी की खाली लोकसभा सीट वायनाड में 13 नवंबर को वोटिंग होगी। झारखंड (Jharkhand) में इस बार दो फेज में विधानसभा चुनाव (assembly election) होंगे। पहले फेज की वोटिंग 13 नवंबर को होगी और दूसरे फेज की वोटिंग 20 नवंबर को होगी। महाराष्ट्र (Maharashtra) में पूरे राज्य में एक चरण में ही वोटिंग होगा। राज्य में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं, 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। मतगणना का दिन बुधवार तय किया गया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) और झारखंड (Jharkhand) में निष्पक्ष चुनाव कराने पर फोकस रहेगा। इस राज्य सरकार की कर्मचारियों की मदद ली जाएगी। सभी पोलिंग स्टेशन 2 किलोमीटर के भीतर होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का ऐसा त्योहार है जिसमें सभी वोटर की भागीदारी आवश्यक है। इस बार विधानसभा चुनाव (assembly election) में बुजुर्ग वोटरों को घर से वोट करने की सुविधा मिलेगी। इसके तहत 85 साल से अधिक उम्र के वोटर घर बैठे ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

महाराष्ट्र (Maharashtra) और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के बाद चुनाव आयोग (Election Commission) ने उपचुनाव की भी तारीखों की घोषणा कर दी है। यूपी में 9 सीटों पर, वायनाड में 1 लोकसभा सीट पर और उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। यूपी और वायनाड में 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि केदारनाथ में 20 नवंबर को। नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

Tag: #nextindiatimes #Maharashtra #Jharkhand #election

RELATED ARTICLE

close button