27 C
Lucknow
Tuesday, October 22, 2024

कुर्सी पर बैठकर घंटों करते हैं काम तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या

Print Friendly, PDF & Email

हेल्थ डेस्क। डिजिटल दौर में हर पेशे के लोग कुर्सी (chair) पर बैठकर ज्यादा समय बिताते हैं। हालांकि ये उनका शौक नहीं, मजबूरी है। आप घर से काम करें या ऑफिस (office) से आपको हर हाल में 8 से 10 घंटे कुर्सी पर बैठना ही पड़ता है। हालांकि लंबे समय तक कुर्सी (chair) पर बैठना सेहत (health) के लिए बहुत ही हानिकारक है। ये कई बीमारियों (diseases) को दावत देने जैसा है।

यह भी पढ़ें-सुबह-सुबह खाली पेट खाएं ‘काजू’, मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे

ऐसे में कई बार हमें पीठ दर्द (back pain), गर्दन में अकड़न या मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा लंबे समय तक गलत तरीके से बैठने के कारण होता है। आइए जानते हैं कि अगर आप भी लंबे समय तक कुर्सी (chair) पर बैठकर काम करते हैं तो आपको कौन-कौन सी बीमारियां (diseases) हो सकती हैं और क्या उपाय हैं जिनसे आप अपनी सेहत को बेहतर रख सकते हैं। लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने से पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है। साथ ही देर तक कुर्सी पर बैठने से रीढ़ की हड्डी (spine) पर दबाव पड़ता है।

इसके अलावा कंधों में अकड़न की शिकायत रहती है। जो कुछ समय बाद स्थाई और गंभीर समस्या बन जाती है। जिन से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने से इंसान के शरीर में कैलोरी बर्न नहीं होती। इससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है। लंबे समय तक कुर्सी (chair) पर बैठने से मानसिक तनाव (mental stress) की समस्या भी उत्पन्न होती है। कई बार ऐसा होता है कि आप ऑफिस में काम के बीच में ब्रेक नहीं ले पाते हैं। इससे आपकी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। आप थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में आप भी सोच रहे होंगे कि इसका बचाव क्या है। तो चलिए आपको इसके बचाव के बारे में बताते हैं।

अब चूंकि आप जॉब होल्डर हैं और आपको 8 से 10 घंटे कुर्सी पर बैठना पड़ता है। तो बेहतर होगा कि आप बेहतर कुर्सी (chair) का चुनाव करें। ताकि कुर्सी पर आपकी पीठ का हिस्सा ठीक से टिका रहे। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कुर्सी ज्यादा ऊंची न हो। आपके पैरों के तलवे जमीन पर होने चाहिए। समय-समय पर पानी का सेवन करते रहें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तो बेहतर रहता ही है, साथ ही शरीर में ताजगी (freshness) भी आती है। साथ ही घर से पौष्टिक खाना लेकर आएं। समय-समय पर इसका सेवन करते रहें। इन उपायों को अपनाकर आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

Tag: #nextindiatimes #chair #health #diseases

RELATED ARTICLE

close button