32 C
Lucknow
Friday, October 18, 2024

तख्तापलट के बाद सीमा पर हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर BSF के जवान तैनात

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। बांग्लादेश (Bangladesh) में जारी राजनीतिक उथल-पुथल और हिंसा के चलते सीमा पर घुसपैठ की संभावना बढ़ गई है। इस स्थिति से निपटने के लिए BSF ने बांग्लादेश (Bangladesh) से लगती हजारों किलोमीटर लंबी सीमा (border) को सील कर दिया है साथ ही सुंदरबन इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी है। बता दें BSF के डीजी दलजीत सिंह चौधरी ने सोमवार को ही सीमा (border) क्षेत्रों का निरीक्षण सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें-बांग्लादेश के हालात पर सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, खरगे-राहुल भी मौजूद

जानकारी देते हुए BSF के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, सुंदरबन क्षेत्र में समुद्र और नदी भारत बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच प्राकृतिक सीमा रेखा है। यहां विशेष तौर पर सतर्कता बरती जा रही है और किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए कड़ी निगरानी की जा रही है। बता दें BSF की खुफिया रिपोर्टों के अनुसार, बांग्लादेश (Bangladesh) में अस्थिरता और हिंसा बढ़ने के साथ-साथ वहां के कई निवासी प्रभावित हो रहे हैं। इसकी वजह से कुछ लोग भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर सकते हैं, जिसमें भारत विरोधी तत्व और आतंकवादी (terrorists) भी शामिल हो सकते हैं।

BSF ने सीमा (border) पर तत्काल सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय लिया है और सोमवार दोपहर तक पूरे बांग्लादेश (Bangladesh) सीमा को सील कर दिया है। इसके बाद रात के समय पर अतिरिक्त निगरानी बढ़ाई गई है क्योंकि ऐसे ही समय पर घुसपैठ की आशंका बनी रहती है। अधिकारी ने बताया कि तीन अगस्त को SSB के डीजी दलजीत सिंह चौधरी ने BSF के अतिरिक्त डीजी का कार्यभार संभाला और उत्तर 24 परगना और सुंदरबन की सीमाओं का दौरा किया।

उनके साथ BSF के अतिरिक्त डीजी रवि गांधी, दक्षिण बंगाल के आईजी मनिंदर प्रताप सिंह और अन्य अधिकारी भी थे। उन्होंने नदी और समुद्री मार्गों की सुरक्षा की जांच की और सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं सुंदरबन (Sundarban) में घुसपैठ की संभावना को देखते हुए BSF ने वहां के सभी जलयानों पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए है।

Tag: #nextindiatimes #BSF #border #Bangladesh

RELATED ARTICLE

close button