24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

मायावती ने कांशीराम के लिए भी की भारत रत्न की मांग, बोलीं- ‘उपेक्षा सही नहीं’

Print Friendly, PDF & Email

नई द‍िल्‍ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक ही दिन में देश की तीन हस्तियों को भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित करने की घोषणा कर दी। पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न (Bharat Ratna) मिलेगा। इस एलान के बाद अब बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) ने कांशीराम के लिए भी भारत रत्न की मांग कर दी है।

यह भी पढ़ें-चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न के ऐलान के बाद गदगद हुए जयंत चौधरी

उन्होंने सोशल मीड‍िया पर कहा, ”हम हाल ही में भारत रत्न (Bharat Ratna) दिए जाने का स्वागत करते हैं, लेकिन इस संबंध में दलित शख्सियतों की उपेक्षा सही नहीं है।” मायावती (Mayawati) ने सोशल मीड‍िया प्‍लेटफार्म एक्‍स पर ल‍िखा, ”वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा जिन भी हस्तियों को भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया है उसका स्वागत है लेकिन इस मामले में ख़ासकर दलित हस्तियों का तिरस्कार एवं उपेक्षा करना कतई उचित नहीं। सरकार इस ओर भी ज़रूर ध्यान दे।”

उन्‍होंने आगे ल‍िखा, ”बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर (Bhimrao Ambedkar) को लम्बे इंतजार के बाद श्री वी पी सिंह जी की सरकार द्वारा भारत रत्न (Bharat Ratna) की उपाधि से सम्मानित किया गया। उसके बाद दलित व उपेक्षितों के मसीहा मान्यवर श्री कांशीराम जी का इनके हितों में किया गया संघर्ष कोई कम नहीं। उन्हें भी भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाए।”

वहीं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh), पीवी नरसिम्हा राव गारू और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किए जाने पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री और किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित करना एक अभिनंदनीय घोषणा है। ये देश के करोड़ों किसानों का सम्मान है। यूपी के लिए ये और अभिनंदनीय है क्योंकि चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) साहब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अतुलनीय सेवा की।

Tag: #nextindiatimes #BharatRatna #BhimraoAmbedkar

RELATED ARTICLE

close button